नक्सल क्षेत्र में पुलिस कर रही है नेक प्रयास मेगा कैंप के माध्यम से लोगों से जुड़ने का प्रयास

खबर चंदौली की

नक्सल प्रभावित क्षेत्र नौगढ़ में रविवार को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित स्वयंसेवी संगठन मातृभूमि सेवा ट्रस्ट के तत्वावधान में कम्यूनिटी पुलिसिंग! के तहत विशाल मेगा कैम्प का आयोजन नौगढ़ थाना परिसर में किया गया। जिसमें काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के लगभग तीन दर्जन नामी डाक्टरों सहित आर. के. नेत्रालय महमूरगंज वाराणसी के चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क दवाइयाँ तथा चश्मा वितरित किया गया। शिविर में कुल 2541मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराया।जिसमें लगभग 1000 चर्म रोग विभाग से सम्बन्धित थे। और नेत्र विभाग के भी हजारों मरीजों ने इस निशुल्क शिविर का लाभ उठाया। बाकी विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लोगों का भी निशुल्क उपचार हुआ। आज कैम्प में वड़ौरा शहाबगंज निवासी प्रमोद राम के कृत्रिम पैर लगवाने के लिए मातृभूमि सेवा ट्रस्ट की ओर से 10000रूपये का आर्थिक सहयोग भी किया गया। ध्यातव्य हो कि कम्यूनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत पिछले एक वर्ष से पुलिस अधीक्षक चन्दौली श्री संतोष कुमार सिंह की पहल पर प्रत्येक बुधवार को नौगढ़ थाना परिसर में मातृभूमि सेवा ट्रस्ट द्वारा निःशुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया जाता है, और मोतियाबिन्द के लिए चिन्हित मरीजों को आर. के. नेत्रालय महमूरगंज ले जाकर आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण कराया जाता है, जिसमें अब तक नौगढ़ क्षेत्र के लगभग 800मरीजों के मोतियाबिंद का आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण कराया जा चुका है।

 

 

 

 

 

नेत्र शिविर के संयोजक श्री संजय कुमार सिंह ने कहा कि संगठन ने इस पिछड़े क्षेत्र के साथ- साथ शहाबगंज में अब तक लगभग 15000 लोंगों के मोतियाबिंद का आपरेशन कराया है, हम सभी निस्वार्थ भाव से इस पुनीत शिविर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।कैम्प में आज मुख्य अतिथि के रुप में पधारे पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी रेंज श्री विजय सिंह मीना ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज की परिस्थितियों में भी लोग निस्वार्थ भाव से लोंगो की सेवा कर रहे हैं,यह अपने आप में अभिनन्दनीय है और अनुकरणीय है । उन्होंने पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह की पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुलिस का ऐसा काम समाज में पुलिस के प्रति समाज में भरोसा जगाने वाला है।उन्होंने कहा कि सेवा के इस पुनीत कार्य को देख कर मैं अभिभूत हूँ और इस कार्य को आगे बढा़ने के लिए मुझसे जो भी सहयोग हो सकेगा, उसे मैं निश्चित रूप से करूंगा। श्री मीना जी ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा स्थापित स्वयंसेवी संगठन मातृभूमि सेवा ट्रस्ट की सराहना करते हुए कहा कि डा. आर. के. ओझा जी के साथ मिलकर इस संगठन ने गरीबों की लगातार सेवा करके नौगढ़ क्षेत्र के लोगों का जीवन ही बदल दिया है। इसके लिए उन्होंने कैम्प के संयोजक संजय कुमार सिंह की पहल का भी धन्यवाद ग्यापित किया।कैम्प में आज विशिष्ट अतिथि डा.ओ.पी.उपाध्याय ने कहा कि बिना किसी सरकारी सहायता के इतने बड़े स्तर पर लोगो की सेवा करना आसान नहीं है। ऐसा काम बड़ा जीवट वाला व्यक्ति ही कर सकता है। उन्होने पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह और मातृ भूमि सेवा ट्रस्ट के संजय कुमार सिंह की पहल की भूरी भूरी प्रशंसा की। विशिष्ट अतिथि डा. अरविन्द जोशी ने कहा कि महामना मालवीय के बगिया के पढ़े पुलिस अधीक्षक चन्दौली श्री संतोष कुमार सिंह और डा.आर.के.ओझा तथा संजय कुमार सिंह ने मालवीय जी के आदर्शों को यहां स्थापित किया है। इसके लिए ये सभी बधाई के पात्र हैं। डा. आर. के. ओझा ने कहा कि हमें अपनी सेवा करने के साथ साथ अपना राष्ट्र धर्म भी निभाना चाहिए। पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि हमें समाज की सेवा करने की जिम्मेदारी मिली है तो हमारा प्रयास होना चाहिए कि समाज के लोगों का भरोसा हमारे प्रति कायम रहे हमें ऐसा काम करना चाहिए। संचालन श्री अनिल सिंह और धन्यवाद ग्यापन क्षेत्राधिकारी नौगढ़ नीरज सिंह ने किया। कैम्प में मुख्य रूप से डा.सतेन्द्र सिंह(विभागाध्यक्ष चर्म रोग विभाग ,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) , डा. अभिषेक पाठक ,डा. नित्यानन्द पाण्डेय, डा. जे. एस त्रिपाठी, डा. आर मीना, डा. दिलीप, योगेन्द्र यादव(थाना प्रभारी नौगढ़), सत्यानन्द रस्तोगी, अमजद,सुमन्त कुमार मौर्य ,अरविन्द पाण्डेय, संतोष कुमार सिंह ,दुर्गेश तिवारी
,अखिलेश पाठक, पियूष, शशि, संतोष श्रीवास्तव,कमलेश गुप्ता,मार्तण्ड गुप्ता , गुड्डु पाण्डेय, डॉ. संदीप, डा. अजय कुमार मिश्र,मोनू पासवान, नखड़ू इत्यादि लोग मौजूद रहे।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x