6000 डोज वैक्सीन देर शाम पहुंची वाराणसी, 14 केंद्रों पर 2383 लाभार्थियों ने लगवाया कोरोना वायरस का टीका

वाराणसी: नई दिल्ली से लखनऊ की सप्लाई चेन बाधित होने के चलते कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच 08 अप्रैल गुरुवार को जिले में सीमित केंद्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित थे।

इन केंद्रों पर 2383 लाभार्थियों को कोरोना टीका लगाया गया। महिला चिकित्सालय में केवल दूसरी डोज लगाई जा रही थी तो वहीं ईएसआई हॉस्पिटल-पांडेयपुर व एसवीएम हॉस्पिटल-भेलूपुर में दोपहर तक टीका खत्म होने पर कई लाभार्थियों को लौटा दिया गया।

वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने टीकाकरण को लेकर ऊहापोह की स्थिति को स्पष्ट करते हुए बताया कि लखनऊ व मंडल स्तर से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाती है। वैक्सीन की लगातार आवक होने के साथ ही लगभग उसी अनुपात में लगाई भी जाती रहती हैं।

पहले सप्ताह में केवल तीन दिन ही टीका लगाया जाता था, जो अब बढ़कर सातो दिन हो गया है। साथ ही टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए गए। निजी हास्पिटल को भी वैक्सीन देकर अभियान में शामिल किया गया। इससे वैक्सीन का प्रतिदिन का उपभोग बढ़ गया है। पिछले दो-तीन दिन से वैक्सीन की सप्लाई आगे से नहीं हो पा रही थी, लेकिन उपभोग का स्तर पूर्ववत बना रहा।

इसके चलते कुछ केंद्रों पर वैक्सीन खत्म होने पर सात अप्रैल को टीकाकरण रोकना पड़ा। गुरुवार, आठ अप्रैल को लगभग 4200 डोज वैक्सीन उपलब्ध थी, जिससे 14 सेंटर्स पर टीकाकरण सत्र संचालित किए गए।

नई सप्लाई की 6000 डोज वैक्सीन और जनपद में आ चुकी हैं, वहीं आगे के लिए भी सप्लाई प्लान किया जा चुका है। सप्लाई की व्यवस्था बनाये रखते हुए टीकाकरण का कार्य बनारस में रुकने नहीं दिया जाएगा।

यह वर्ष भर चलना है, इसलिए वैक्सीन की पूरे प्रदेश और जनपद में उपलब्धता के आधार पर केंद्रों की संख्या कम ज्यादा होती रहेगी। इसकी जानकारी भी सार्वजनिक करते रहने के लिए एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय को निर्देशित किया गया है।

56 सत्रों का किया गया था आयोजन गुरुवार को विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर निजी अस्पतालों में 56 सत्र आयोजित कर 2383 लाभार्थी प्रतिरक्षित किए गए। इसमें से 2067 को पहली और 316 लाभार्थियों को दूसरी डोज लगाई गई। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 391 वरिष्ठ नागिरकों ने पहली 28 ने दूसरी डोज ली।

वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 1676 लाभार्थियों को पहली डोज एवं 129 को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। आज यहां लगेगा टीका बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, ईएसआइ हॉस्पिटल-पांडेयपुर, एसवीएम हॉस्पिटल-भेलूपुर, डिविजनल हास्पिटल एनइआर, सेंट्रल हॉस्पिटल बरेका सहित सभी ब्लाक स्तारीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x