बड़ी सफलता- भगोड़ा हितेश पटेल व भगोड़ा नीरव मोदी दोनों हिरासत में-

लंदन, 20 मार्च को पंजाब नेशनल बैंक स्कैम का मुख्य आरोपी नीरव मोदी के मामले में भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है।

 

बुधवार को लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया है। लंदन की कोर्ट द्वारा दो दिन पहले जारी अरेस्ट वारंट के क्रम में यह कार्रवाी की गई है।

हाल ही में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था। ईडी के अनुरोध पर लंदन की कोर्ट ने वारंट जारी किया था। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जाएगा और उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी कार्यवाही उसके बाद शुरू होगी।

वारंट जारी होने के बाद नीरव मोदी के सामने सरेंडर का विकल्प भी था। उसने ये विकल्प नहीं चुना। हाल ही में एक खबर आई थी कि नीरव मोदी लंदन में 80 लाख पाउंड के बड़े घर में रह रहा है। उसके नए सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की भी खबर थी। सूत्रों की मुताबिक, सीबीआई और एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट लगातार लंदन पुलिस से संपर्क में है।

कोर्ट में पेश होने के बाद नीरव मोदी जमानत ले सकता है। उसके बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू होगी। विजय माल्या को भी इसी तरह गिरफ्तार किया गया था। अभी उसकी प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है।

 

8100 करोड़ रु के बैंक लोन फ्रॉड का आरोपी हितेश पटेल अल्बानिया में गिरफ्तार- 

  • पटेल के जल्द भारत प्रत्यर्पण किए जाने की उम्मीद
  • स्टर्लिंग बायोटेक मामले में आरोपी है हितेश पटेल
  • स्टर्लिंग बायोटेक काप्रमोटर नितिन संदेसरा मुख्य आरोपी, हितेश उसका रिश्तेदार

        नीरव मोदी के बाद अब स्टर्लिंग बायोटेक केस में वांछित हितेश पटेल के खिलाफ 11 मार्च को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। तत्पश्चात अल्बानिया में उसे राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो-तिराना द्वारा हिरासत में लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय – ‘ईडी’ के सूत्र के हवाले से हितेश पटेल को जल्द ही भारत प्रत्यर्पित किए जाने की उम्मीद है।

ज्ञात हो कि वह हजारों करोड़ रुपये के धन शोधन मामले में आरोपी है। गौरतलब है कि इसी साल जनवरी के महीने में दिल्‍ली की कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय को स्‍टर्लिंग बायोटेक के चार प्रमोटरों के खिलाफ प्रत्‍यपर्ण प्रकिया चलाने की अनुमति दी थी। कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद स्‍टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटरों को भारत लाने की प्रकिया तेज कर दी गई थी।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x