गोरखनाथ मंदिर में हमले का आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी गिरफ्तार

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर हमले को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है. गिरफ्तार आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी यूट्यूब (YouTube) पर जिहाद से संबंधित वीडियो देखने के अलावा जिहादी विचारधारा वाले धार्मिक नेताओं के वीडियो सर्च करता था. इसके अलावा वह ‘लोन वुल्‍फ ‘ अटैक के वीडियो भी देखता था.

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात सिपाहियों पर हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इस बीच अहमद मुर्तजा अब्बासी से जुड़ी कई जानकारी सामने आई है. आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर के सिविल लाइन इलाके का रहने वाला है.

Uttar Pradesh: Man tries to enter Gorakhnath Temple shouting ‘Allahu Akbar’, injures two cops with a sharp weapon

यूपी ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कही ये बात
गोरखनाथ मंदिर हमले को लेकर यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि इस हमले को आतंकी हमला कहा जा सकता है, लेकिन जवानों ने इस नाकाम कर दिया. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि हमले के दौरान आरोपी ने अल्लाह हू अकबर के नारे लगाए थे. फिलहाल मामले की जांच शुरुआती दौर पर है और आरोपी अहमद मुर्तजा और उसके परिजनों से पूछताछ की जा रही है. साथ ही एडीजी ने कहा कि हमलावर और उससे जुड़े लोगों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा.

अहमद मुर्तजा अब्बासी ने 2015 में आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. डिग्री हासिल करने के बाद दो बड़ी कंपनियों में नौकरी की. 2015 में इंजीनियरिंग पास करने के बाद सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज में काम किया फिर एस्सार पेट्रोकेमिकल्स में काम किया. घर वालों का कहना है कि 2017 से उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं है.

अहमद मुर्तजा अब्बासी ने कई डॉक्टरों से इलाज करवाया गया है. वह मुंबई में ही रह रहा था. दोस्तों से मिलना जुलना भी अहमद मुर्तजा अब्बासी का बीते कुछ सालों से कम हुआ है. मुर्तजा अब्बासी के पिता मोहम्मद मुनीर कई फाइनेंस कंपनियों में लीगल एडवाइजर रहे हैं. मुर्तुजा अब्बासी के चाचा गोरखपुर के बड़े डॉक्टर हैं. अब्बासी हॉस्पिटल के मालिक हैं.

आरोपी मुर्तजा अब्बासी की एक बार शादी बातचीत के दौरान टूट गई. बाद में दूसरी लड़की से शादी हुई लेकिन वो भी छोड़ कर चली गई. आरोपी मुर्तजा अब्बासी का अहमदाबाद समेत कई शहरों में इलाज चल चुका है. अब तक की पूछताछ में कुछ ऐसे सुराग हाथ लगे है कि मुर्तजा अब्बासी को यू-ट्यूब के जरिए Radicalize हुआ है.

CCTV फुटेज भी आई सामने

इस बीच मुर्तजा अब्बासी के हमले का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में वह पुलिसवालों पर हमला करता दिख रहा है. गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के गेट पर सुरक्षाकर्मियों पर धारदार हथियार से हमला करने के बाद भाग रहे अली मुर्तजा अब्बासी को जब लोगों ने पकड़ने की कोशिश की तो उसने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए.

मंदिर के गेट पर ही खिलौनों की दुकान लगाने वाले जवाहरलाल ने कहा, ‘मुर्तजा अब्बासी ने जैसे ही पुलिस वालों को घायल कर दिया तो मेन गेट बंद कर दिया गया. अब्बासी मंदिर की तरफ भागने लगा और पत्थर बरसाने लगा. स्थानीय लोगों ने भी जब पत्थर मारकर अब्बासी के हाथ से धारदार हथियार को गिरा लिया, तब जाकर काबू में पाया गया, लेकिन इस दौरान अली मुर्तजा अब्बासी अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगा रहा था.’

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x