एपल ने 11वीं पीढ़ी के तीन आईफोन किये लॉन्च –

दुनियाभर का युवा अगर किसी चीज की शिद्दत से चाह करता है तो वो है आईफोन और सभी आईफोन प्रेमियों के लिए –

खुशखबरी –

खुशखबरी है कि साल के सबसे बड़े इवेंट में एपल ने गेमिंग सर्विस कैलिफाेर्निया ने 11सितम्बर की रात एपल ने क्यूपर्टिनो के स्टीव जॉब्स थिएटर में 11वीं पीढ़ीके तीन नए आईफोन लॉन्च किए।

इनके नाम आईफोन 11, आईफोन प्रो और आईफोन प्रो मैक्स रखे गए हैं। सीईओ टिम कुक ने इनके अलावा नई गेमिंग सर्विस ‘एपल आर्केड’, 5वीं सीरीज की एपल वॉच और 7वीं जनरेशन के 10.2 इंच का नया आईपैड भी लॉन्च किया जिसमें आईफोन 11 और आईफोन प्रो तीन वैरिएंट 64, 128 और 256 जीबी में मिलेगा जबकि आईफोन प्रो मैक्स 64, 256 और 512 जीबी में आएगा।

बुकिंग –

तीनों आईफोन की बुकिंग 13 सितंबर से शुरू हो जाएगी और कम्पनी इन्हें चुनिंदा देशों में 20 सितंबर से शिपिंग करना भी शुरू कर देगी। एपल इंडिया की वेबसाइट के मुताबिकभारत में नए आईफोन27 सितंबर से मिलेंगे, हालांकि कंपनी ने अभी कीमतों का खुलासा साइट पर नहीं किया है।

भारत में संभावित कीमतें-

नए आईफोन और अन्य प्रॉडक्ट्स की भारत में संभावित कीमतें क्रमशः, आईफोन 11-64,990 रुपए, आईफोन प्रो-99,990 रुपए, आईफोन प्रो मैक्स-1,09,000 रुपए, एपल वॉच-5-40,900 रुपए, आईपेड-10.2 इंच -29,990 रुपए, आईफोन 11 प्रो और प्रो मैक्स में कैमरा पॉवर को ध्यान में रखकर लॉन्च किए अब तक के सबसे पॉवरफुल कहे जा रहे-

आईफोन प्रो में स्क्रीन 5.8 की स्क्रीन मिलेगा।

इसमें 2436 x 1125 पिक्सेल का रिजोल्यूशन मिलेगा। आईफोन प्रो मैक्स की स्क्रीन का साइज 6.5 है और इसमें 2688 x 1242 पिक्सेल का रिजोल्यूशन मिलेगा। देखा जाए तो  साइज और डिस्प्ले के अलावाबाकी प्रो सीरीजनए आईफोन के सभी फीचर्स एक जैसे हैं।

तीन कैमरे वाला आईफोन 11 प्रो पीवीडी कोटिंग से बना है। यह चार रंगो -ग्रीन, ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में मिलेगा। ओएलईडी डिस्प्ले पैनल के साथ यह15 फीसदी अधिक एनर्जी बचाता है। इसमें सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया है। इसके सीपीयू को 8.5 बिलियन ट्रांजिस्टर से बनाया गया है। इसमें भी ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

पावरफुल बैटरी – 

अब बैटरी की बात करें तो इसकी बैटरी आईफोन एक्सएस से 4 घंटे और एक्स एस मैक्स से 5 घंटे ज्यादा बैकअप देती है।

यह स्पेशल ऑडियो साउंड से लैस है। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 12 मेगापिक्सल वाइड कैमरा12 टेलीफोटो कैमरा और 12 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा मिलेंगे।

इसमें डीप फ्यूजन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो मशीन लर्निंग की मदद से फोटो लेता है।इसमे हाई रेजोल्यूशन वीडियोग्राफी की जा सकती है। यह कलर टोन को ऑटो एडजस्ट करेगा साथ ही फोन में ही वीडियो एडिटिंग की जा सकेगी।

एचडी रिकॉर्डिंग-

इसके हाई पावर की मदद से कम रोशनी में भी एचडी रिकॉर्डिंग की जा सकेगी। कंपनी ने पहली बार पूरा फोकस बेहद खूबसूरत कैमरे पर ही किया है। इसमें 12+12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया हैजो वाइड एंगल कवर करता है। इसमें पोर्ट्रेट मोड, लो लाइट मोड जैस फीचर्स दिए हैं। कंपनी ने इवेंट में लो लाइट मोड का फोटो शेयर किया, जो बेहतर क्वालिटी की थी। अब बात करते हैं आईफोन 11 की खासियत की तो इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान नोर्मल रिकॉर्डिंग को अल्ट्रा वाइड एंगल में बदल पाएंगे।

इसमें क्विक टेक फीचर दिया है।यानी फोटो बटन को दबाने पर क्विक वीडियो शूट हो जाएगा।कंपनी का दावा है कि इससे दूसरे फोन की तुलना में हाईजेस्ट क्वालिटी वीडियो शूट कर पाएंगे।सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल लेंस दिया है। फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो बना पाएंगे।

सेल्फी कैमरा से स्लो मोशन
एपल ने  पहली बार किसी सेल्फी कैमरा से स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग को जगह दी है। इसमें लेटेस्ट A13 बायोनिक प्रोसेसर दिया है।इसमें अब तक का सबसे तेज CPU भी मिलेगा। इवेंट के दौरान हाई डेफिनेशन और हाई ग्राफिक्स गेम का डेमो भी दिया गया। फोन में अब तक की सबसे ज्यादा चलने वाली बैटरी दी। यह पिछले आईफोन Xr की तुलना में 1 घंटे ज्यादा चलेगी। ये वाटर रजिस्टेंस, वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा।

सेल्फी कैमरा से लेस स्लो मोशन वॉच-

एपल ने उम्दा तकनीक से लैस सेल्फी कैमरा से लेस स्लो मोशन वॉच भी मैदान में उतार दी है इसमें नेक्स्ट जनरेशन एपल वॉच सीरीज 5 में हमेशा ऑन रहने वाला नया डिस्प्ले मिलेगा। यानी यूजर्स टाइम और नोटिफिकेशन को हमेशा देख पाएंगे। इसे 100% रीसाइकिल एल्यूमीनियन से बनाया गया है।इससे ईसीजी भी लिया जा सकता है साथ ही यह हार्ट रेट भी मॉनिटर करेगी।
इससे यह टाइम तो बताएगी ही इससे फोन कॉल्स, सेटेलाइट कम्यूनिकेशन, वॉयर रेजिस्टेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे।इसमें कंपनी ने LTPO टेक्नोलॉजी और लो पावर डिस्प्ले ड्राइवर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि एक दिन में ये 18 घंटे का बैकअप देगी।इससे जिम करने वालों को मदद मिलेगी। वॉच में बिल्ड-इन कम्पास दिया है। जो कम्पास ऐप के साथ आएगा। ये डायरेक्शन दिखाने का काम करेगा।

फीचर-

अब फीचर की बात करें तो सेफ्टी के लिए इसमें SOS फीचर दिया है। इमरजेंसी में घड़ी के साइड बटन को दबाकर कॉलिंग कर पाएंगे, जैसे आईफोन में करते हैं। इसे 100% रिसाइकल एल्युमिनियम से बनाया है। पहली बार वॉच में टाइटेनियम का नया मॉडल मिलेगा। इसमें सिरेमिक व्हाइट, ब्लैक बैंड, स्पोर्ट्स बैंड मिलेंगे। साथ ही, एपल पे, स्विमप्रूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

एपल ने हाईटेक वॉच के साथ ही 7वीं जनरेशन का आईपैड लॉन्च करने की घोषणा करते हुए कम्पनी ने कहा कि इसमें 10.2 इंच का रेटिना डिस्प्ले मिलेगा।इसमें दो गुनी स्पीड के साथ स्मार्ट कनेक्टर और फ्लोटिंग कीपैड भी मिलेगा। इसमें एपल पेंसिल की मदद से यूजर्स मनचाहे एडिटिंग के काम कर सकेंगे। नया आई पैड ए10 फ्यूजन प्रोसेसर से लैस इस आईपैड की कीमत 24 हजार रुपए तक होगी। इस पर एपल टीवी प्लस की एक साल की सर्विस फ्री मिलेगी।

एपल ने दुनिया की पहली गेम्स सब्सक्रिप्शन सर्विस एपल आर्केड शुरू की है। जिसे यूजर्स मोबाइल और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल कर पाएंगे। ये एपल के ऐप स्टोर पर मौजूद 3 लाख गेम्स से अलग है। यहां पर यूजर्स को 100 से ज्यादा नए और एक्सक्लूसिव गेम्स मिलेंगे।

दावा –

एपल ने दावा किया है कि ये गेम्स किसी दूसरे फोन सर्विस पर नहीं मिलेंगे। इवेंट के दौरान कंपनी ने तीन आर्केड गेम्स का डेमो भी दिया। इसमें एक अंडर वाटर गेम्स शामिल था। जिसमें रियल इफेक्ट्स देखने को मिले।। जैसे यूजर पर अटैक होने पर टैबलेट या फोन की स्क्रीन पर टूटने जैसा इफेक्ट दिखाई दिया।

Apple TV+

एपल टीवी प्लससर्विसेज पर फोकस करते हुए टिम कुक ने कहा कि हम हॉलीवुड का बेस्ट कंटेट लेकर आ रहे हैं। भारत में ये OTT सर्विस Rs 99 प्रति महीने की दर से एक्सेस किया जा सकेगा। इस प्लेटफॉर्म पर सभी ऑरिजिनल वीडियोज दिखाए जाएंगे।
Apple TV+ में  “The Morning Show,” “Dickinson,” “See,” “For All Mankind” और “The Elephant Queen” जैसे शोज को देखा जा सकेगा। इस सर्विस को 7 दिनों के लिए फ्री ट्रायल के तौर पर रोल आउट किया जाएगा। आज से जो यूजर्स iPhone, iPad, Apple TV, iPod touch या Mac खरीदते हैं तो उन्हें Apple TV+ का सब्सक्रिप्शन एक साल के लिए फ्री दिया जाएगा। इस मौके पर SEE टीवी शो का टीजर दिखाते हुए एपल अधिकारी कुक ने युवाओं के दिलों में यह कहकर खुशियां को दोगुना कर दिया कि हम 1 नवंबर से अपना पहला ओरिजिनल शो के साथ सिर्फ 4.99 डॉलर में लेकर आ रहे हैं।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
информатика 7 класс володина
9 months ago

What’s up mates, how is everything, and what you want to say concerning this post, in my view its truly awesome for me.| а

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x