80 वर्ष पुरानी इस पेंटिंग में खास चीज़, जिसे देखकर दुनिया हैरान रह गई –

टाइम ट्रेवल शब्द तो आपने सुना होगा. इसे लेकर कई हॉलीवुड बड़ी फ़िल्में भी बन चुकी हैं और यह बहुत से लेखकों का भी प्रिय टॉपिक रहा है. इन्टरनेट पर भी ऐसी कई पुरानी तस्वीरें समय समय पर वायरल होती रही हैं जिनमें कुछ ऐसी चीज़ें देखने को मिलती हैं जो उस समय के लिहाज़ से अविश्वसनीय लगती हैं लेकिन इसके बावजूद अब तक लोग  टाइम ट्रेवल को सिर्फ़ फेंटसी से अधिक कुछ नही समझा गया है।

यह दुुनिया रहस्य से भरी पड़ी है यह बात तब पुख्ता हो गयी जब हाथों में रहस्यमयी रोशनी मैन ने प्रकाश से भी कम समय में एक एक्सीडेंट में रिक्शे वाले को बचा लिया यह सब माजरा सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गया वरना कोई उस रिक्शेवाले की बातों पर विश्वास ना करता फिर तो यह बात पूरी दुनिया के लिये टाईम ट्रैवल के पुख्ता प्रमाण  बन गई। इसी क्रम में यह मामला 80 साल पुरानी एक पेंटिंग का है जिसने टाइम ट्रेवल को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है. यह पेंटिंग Umberto Romano नामक एक अमेरिकन ने 1937 में बनाई थी. Motherboard नामक एक ऑनलाइन मैगज़ीन ने इस पेंटिंग को प्रकाशित किया है. पहले आप देखिये इस पेंटिंग को फिर बताते हैं कि इसमें क्या ख़ास है …

यदि आपको इस पेंटिंग में कुछ भी ख़ास नजर नहीं आया है तो फिर आप एक बार दाईं तरफ नीचे की ओर टब में बैठे आदमी को गौर से देखिये. इसके हाथ में क्या है आखिर ?

आप कहेंगे इसमें क्या ख़ास है ? यह आदमी हाथ में मोबाइल लिए हुए है. लेकिन यही तो ख़ास बात है इस तस्वीर में ! क्योंकि यह पेंटिंग जब बनी थी तब मोबाइल का कोई नाम जानना तो दूर उसकी कोई कल्पना तक नहीं करता था !

ये आदमी जो फ़ोन हाथ में लिए हुए है वह आईफ़ोन जैसा लग रहा है जबकि पहली जनरेशन के फ़ोन भी इस तरह के नहीं होते थे. तो फिर इस आदमी के हाथ में 80 साल पहले मोबाइल कहाँ से आया ?

 

पिछले साल की घटना है. एप्पल के प्रमुख टिम कुक एम्स्टर्डम के एक म्यूजियम में घूमते घूमते अचानक एक पेंटिंग के पास रुक गए. 17वीं सदी की इस पेंटिंग में एक औरत हाथ में कुछ ऐसी चीज़ लिए हुए थी जो बिलकुल आईफ़ोन जैसी दिख रही थी.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x