परसों रविवार सुबह 2019 नहीं 1999 में खुलेगी आपकी आंख-पढ़ें रिपोर्ट

दोस्तों! परसों यानि रविवार को जब सुबह आपकी नींद खुले तब बस ये जरूर चैक कर लेना कि आप 2019 में हैं या 1999 में पहुंच गए हैं? हालांकि, ये जरूरी नहीं कि हम, आप और सबके साथ ऐसा हो, लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा हो सकता है।

कैसे पहुंचेगें 1999 में-


चलिए आपको बताते हैं कि आप 1999 में कैसे पहुंच जाएंगे? असल में कोई टाइम मशीन नहीं है जो आपको 20 साल पीछे लेकर जा सके। यह बस एक टेेक्निकल प्रोब्लम  है जो आपको रविवार के दिन 20 साल पीछे पहुंचा देगी। हालांकि, इस दौरान आप रहेंगे 2019 में ही, बस आपका GPS 1999 दिखाएगा। जी हां, हम GPS की बात कर रहे हैं… उसी GPS यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम की, जिसके भरोसे आप गाड़ी ड्राइव करके घूमने-फिरने जाते हैं और भी कई काम जो आपका एक भरोसेेमं सााथी जैसा है। 

आपकी घड़ी में तारीख होगी 7 अप्रैल 1999-


आज ज्यादातर लोग मोबाइल का टाइम भी मैनुअल करने की बजाय नेटवर्क से ऑटो-अपडेट करते हैं। ऐसे में हो सकता है कि रविवार सुबह आपका स्मार्टफोन उस दौर में पहुंच जाए, जिस दौर में उसके बारे में शायद सोचा भी नहीं गया होगा। यानि आपके स्मार्टफोन में 7 अप्रैल 1999 की तारीख होगी।

यह है तकनीकी समस्या – 


तो अब ये तो साफ हो गया है कि आप 2019 में ही रहेंगे, लेकिन आपका GPS 1999 में पहुंच सकता है। अब प्रश्न यह है कि ऐसा क्यों? टेक्नोलॉजी अचानक 20 साल का गोता क्यों लगा रही है। पहले तो आपको बता दें कि कल यानि शनिवार 6 अप्रैल की देर रात 1 बजे ऐसा हो सकता है। अगर आप समय पर सो जाते हैं तो इसके बारे में आपको रविवार सुबह ही पता चलेगा। दरअसल GPS अपने अधिकतम लिमिट पर पहुंच रहा है और फिर यह रिसेट हो जाएगा। इस दौरान की GPS रिसीवर्स को यह 1999 में पहुंचा देगा।

काश! ऐसा हो जाता तो हम लोग कॉलेज के पहले प्यार से मिल आते या अपने किसी ऐसे करीबी से मिल आते जो अब इस दुनिया में नहीं है। दुखद बात यह है कि फिलहाल ऐसी कोई टाइम मशीन नहीं है जो आपको टाइम ट्रैवेल करवाकर 20 साल पीछे आपके बचपन या जवानी के दिनों में लेकर जा सके। हो सकता है भविष्य में ऐसी कोई टाइम मशीन बन जाए, लेकिन अभी तो आपका GPS 20 साल पुरानी यादों का मानसिक दीदार करने को बेताब है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x