बड़ी खुशखबरी- ₹9.5 सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल पर घटे 7 रुपए प्रति लीटर, सरकार ने घटाई Excise Duty

Petrol-Diesel Price Today: देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) अब सस्ता हो गया है. सरकार ने पेट्रोल (Petrol price) पर 8 रुपए और डीजल (Diesel Price) पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाई है. इसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा. वहीं, डीजल भी 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है.

केंद्र सरकार ने शनिवार शाम देशवासियों को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol-Diesel) में बड़ी कटौती की. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जानकारी देते हुए कहा हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central excise duty) में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी. हालांकि, सरकार के राजस्व पर इससे ₹1 लाख रुपए का सालाना असर होगा.

आज रात से लागू होंगी नई कीमतें

शनिवार मध्यरात्री रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू होंगी. पिछले दिनों PM मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम करने की सलाह दी थी. हालांकि, कुछ राज्यों ने ही पिछले दिनों वैट में कटौती की थी. लेकिन, अभी ज्यादातर राज्यों में वैट ज्यादा है. निर्मला सीतारमण ने कहा- हम राज्यों से भी उम्मीद करते हैं, जिन्होंने नवंबर 2021 के बाद से कोई कटौती नहीं की है, वो भी आम जनता को थोड़ी राहत देंगे.

15 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

सरकार ने राज्यों से भी वैट घटाने की अपील की है. अगर उसी अनुपात में राज्य भी कम करते हैं तो 15 रुपये तक की राहत मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक, आज से ही राज्य इस पर फैसला लेना शुरू करेंगे. जल्द ही BJP शासित प्रदेशों में वैट घटाने की घोषणा सम्भव. बाकी राज्य भी जल्द लेंगे फैसला.

महाराष्ट्र में सबसे महंगा पेट्रोल

देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपए प्रति लीटर था, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपए प्रति लीटर. वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपए और डीजल 85.83 रुपए लीटर था.

दिल्ली में कितना है पेट्रोल का दाम

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol price today) 105.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत (Diesel price today) 96.67 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपए लीटर और डीजल 104.77 रुपए लीटर बिक रहा है. हालांकि, अब एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाएंगे.

गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी

मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है. सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी. निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी. इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x