कल अफगानिस्तान मुद्दे पर जी-7 देशों की बैठक बुलाएगा ब्रिटेन, शामिल होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा है कि वह अफगानिस्तान की स्थिति पर तत्काल बातचीत के लिए मंगलवार को सात देशों के समूह (जी-7)के नेताओं की एक बैठक बुलाएंगे। इस बीच, एएनआइ के मुताबिक जानसन ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ टेलीफोन पर अफगानिस्तान के हालात पर बातचीत की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राष्ट्र को अफगानिस्तान में मानवीय मदद और उसके भविष्य को लेकर अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।

जानसन ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय लोगों को सुरक्षित निकालना सुनिश्चित करने, मानवीय संकट को रोकने और पिछले 20 वर्षो की मेहनत को सुरक्षित करने के लिए अफगान लोगों का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करे।’

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक वाशिंगटन में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि जी-7 की बैठ में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शिरकत करेंगे।

ब्रिटेन इस साल जी-7 देशों की अध्यक्षता कर रहा है। इस समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल है।

गौरतलब है कि दो दशक बाद अमेरिकी सेना के देश से वापसी के बीच तालिबान ने राजधानी काबुल समेत अफगानिस्तान के सभी प्रमुख कस्बों और शहरों पर कब्जा कर लिया है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x