चीन ने कोरोना वायरस के खिलाफ छेड़ा जन युद्ध, मरने वालों की संख्या 700 के पार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई। इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

बीजिंग।

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 722 हो गई और कुल 34,546 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई।

इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। आयोग ने बताया कि शुक्रवार को 26 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

मकाउ में 10 और ताइवान में 16 मामले दर्ज किए गए। आयोग ने बताया कि शुक्रवार को कुल 4,214 संदिग्ध मामले सामने आए और 1,280 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए तथा 510 मरीजों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उसने बताया कि कुल 6,101 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 27,657 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है। 2,050 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं।

इस बीच, जापान के पृथक किए गए क्रूज जहाज पर तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए और इसके साथ ही जहाज में इससे संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। इससे एक ही दिन पहले जापान ने अपने इस क्रूज पर शुक्रवार को कोरोना वायरस के 41 नये मामले दर्ज किए थे।

वहीं, अपने एक लग्जरी जहाज को वापस बुला लिया।  शुक्रवार को 41 मामलों की पुष्टि से पहले 20 संक्रमित यात्रियों को तोक्यो के पास डायमंड प्रिंसेस से उतारा गया। इस जहाज पर करीब 3700 लोगों के सवार होने की पुष्टि हुई है। 

कोरोना वायरस से अच्छी तरह निपट रहा है चीन: डोनाल्ड ट्रंप

यह पूछे जाने पर क्या वह कोरोना वायरस के वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले संभावित प्रभाव को लेकर चिंतित हैं, ट्रंप ने कहा, “मुझे लगता है कि चीन बहुत अच्छा काम करेगा।” अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स एजार के मुताबिक अमेरिका में 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से दो लोग ऐसे हैं जो हाल में चीन नहीं गए थे। एजार ने बताया कि अमेरिका ने चीन की मदद के लिए विश्वस्तरीय विशेषज्ञों को वहां भेजने की पेशकश की है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x