उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, यूपी में 200 लोगों की मौत; यहां शून्य पहुंच सकता है पारा

मौसम इतिहास में 30 दिसंबर का दिन सबसे सर्द दिन के रूप में दर्ज हो गया। तीर सी चुभ रही बर्फीली हवाओं के कारण दिसंबर की सर्दी ने 119 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। सोमवार को ताजनगरी में दिन में तापमान 8.8 डिग्री पर पहुंच गया जो अब तक दिसंबर में कभी भी नहीं रहा। यही नहीं, सोमवार को आगरा पूरे प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस हो गया। आगरा के बाद मुजफ्फरनगर में तापमान एक डिग्री और कानपुर में 1.6 डिग्री दर्ज किया गया।दिसंबर में कहर बरपा रही बर्फीली हवाओं ने सर्दी के पुराने सभी रिकार्ड तोड़ दिए। अधिकतम तापमान सामान्य से 13 डिग्री नीचे पहुंच गया। दो दिन पहले 28 दिसंबर को अधिकतम तापमान 9.9 डिग्री तक पहुंच गया था, लेकिन सोमवार को अधिकतम तापमान महज 8.8 डिग्री पर आ गया जो अब तक 119 सालों में दिसंबर में सबसे कम है। 

यूपी में ठंड से 200 मौतें –

उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं से बढ़ी ठंड ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। वहीं प्रदेश भर में उत्तर-पश्चिम से आ रही शीतलहर से चार दिनों में 228 लोगों की जान चली गई। बृहस्पतिवार को 47, शुक्रवार 48, शनिवार 65, तो रविवार को 68 लोगों की बेरहम बनी ठंड ने जान ले ली।

बता दें कि प्रदेश में जारी शीतलहर के बीच रविवार को मेरठ, बांदा, उरई, कानपुर, झांसी, गाजीपुर, हरदोई, नजीबाबाद शहरों में न्यूनतम पारा 4 से 6 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। वहीं सुलतानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, फुर्सतगंज बरेली, झांसी, मेरठ, बस्ती, बलिया, चुर्क, कानपुर, इटावा, खीरी, हरदोई, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, हमीरपुर, आगरा में अधिकतम तापमान 10 से 14 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में न्यूनतम पारे में सामान्य से दो से सात डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई। लखनऊ में अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री रहा।

सबसे अधिक कानपुर में 21 की मौत-
प्रदेश के महानगर कानपुर में ठंड से सबसे ज्यादा 21 लोगों की मौत हुई है। ठंड ने कानपुर में इस सीजन में दिन के तापमान का 48 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अधिकतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले 1971 में अधिकतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। हालांकि न्यूनतम पारा एक दिन पहले की अपेक्षा दो डिग्री बढ़कर 4.6 डिग्री पर आ गया।

ठंड से मरीजों के गुर्दे हो रहे फेल
ठंड के चलते मरीजों के लिवर व गुर्दे फेल हो रहे हैं। वहीं, बुंदेलखंड व आसपास के इलाकों में 22 लोगों के मौत की खबर है। ठंड से पूर्वांचल में आठ और अवध में 6 लोगों की मौत हुई। अमरोहा में चार, अलीगढ़ व हाथरस में दो और रामपुर, मेरठ और मुजफ्फरनगर में ठंड ने एक-एक की जान ले ली।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शीतलहर जारी-
उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग ने प्रदेश में शीतलहर जारी रहने के साथ गलन भरे दिन तथा घने कोहरे की चेतावनी बरकरार रखी है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार के बाद प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बादलों की आवाजाही, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

मथुरा में न्यूनतम तापमान .05 डिग्री सेल्सियस रहा। ठंड की चपेट में आकर 62 लोगों की मौत हो गई। कोहरा भी जानलेवा बना। घने कोहरे के कारण नोएडा में नहर में कार गिरने से उसमें सवार छह लोगों की मौत हो गई। बदायूं में हादसे में ट्रक चालक की मौत हो गई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले 24 घंटों में बादल व कोहरा अधिक छाने के अलावा शीतलहर व ठंड में तेजी आने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। लंबी दूरी की ट्रेनों की लेट लतीफी और बढ़ गई। कई ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा है। मुजफ्फरनगर में शीतलहर व कोहरे का प्रकोप जारी है। सोमवार अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

_उत्‍तर प्रदेश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते 1 से 3 जनवरी के बीच हल्‍की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी रेड अलर्ट के मुताबिक सोमवार को कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बिजनौर, आगरा व बांदा में पारा शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। सहारनपुर का न्यूनतम 2 डिग्री, बुलंदशहर, शामली का तीन डिग्री सेल्सियस रहा। मुरादाबाद मंडल में ठिठुरन का प्रकोप बना रहा। अमरोहा जिले में ठंड से दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पीलीभीत में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रहा। ठंड की चपेट में आने से अलीगढ़ में एक, अतरौली में दो लोगों मौत हो गई।

नए वर्ष में हो सकती है बारिश-

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि सोमवार से प्रदेश में हवा का रुख बदलेगा। जम्मू-कश्मीर के पास विक्षोभ की स्थिति है। ऐसे में उत्तरी-पश्चिमी के बजाय दक्षिणी-पूर्वी हवा चलेगी। सुबह व रात को कोहरा बढ़ेगा। नए वर्ष में बारिश भी हो सकती है। ।

कोहरे में रविवार को भी प्रभावित हुई विमान व रेल सेवाएं-

रविवार को नई दिल्ली जाने वाली गोमती एक्सप्रेस कोहरे की भेंट चढ़ गई। कई दिनों से लेट चल रही गोमती एक्सप्रेस को रेलवे ने अचानक निरस्त कर दिया। इतना ही नहीं लखनऊ से कानपुर के बीच चलने वाले तीन मेमू सेवाओं को भी रद कर दिया गया। उधर, कोहरे के कारण रविवार को भी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान देरी से उतरे। मुंबई से आने वाला विमान कोलकाता डायवर्ट कर दिया गया। कई ट्रेनें लेट लतीफी का शिकार हुई। ट्रेन 14853 मरुधर एक्सप्रेस 11:35 घंटे देरी से आयी। वहीं जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, अवध आसाम एक्सप्रेस, कोटा पटना एक्सप्रेस, हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस और बिहार सप्तक्रांति एक्सप्रेस भी प्रभावित रहीं। 

ठंड से ठिठुर रहे मप्र में बारिश के आसार-

बीते तीन दिनों से ठंड से ठिठुर रहे मध्य प्रदेश में मंगलवार से बारिश के आसार बन रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान में ऊपरी हवा में बने चक्रवात के कारण नमी आ रही है और प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाने लगे हैं। रविवार को पर्यटन स्थली पचमढ़ी में पारा 1.2 डिग्री पर रहा। वहीं गुना और सागर में रिकॉर्डतोड़ सर्दी देखी गई। गुना में न्यूनतम तापमान 2, अशोकनगर में 2.1, सागर में 2.5 और बैतूल में 2.8 डिग्री दर्ज हुआ। अन्य जिलों में भी कड़ाके की सर्दी जारी है।

बठिंडा 2.4 डिग्री के साथ सबसे ठंडा, फिरोजपुर व आनंदपुर भी 2.5 पर पहुंचे

पंजाब में ठंड का प्रकोप लगाता बढ़ता जा रहा है। रविवार को बठिंडा 2.4 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा। इसके अलावा फिरोजपुर व आनंदपुर में पारा भी 2.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिन में पंजाब के सभी शहर कुल्लू, मनाली व शिमला से ठंडे रहे, जबकि तीन शहरों का दिन का पारा श्रीनगर से भी कम रहा। राज्य का अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में घना कोहरा छाया रहेगा और प्रचंड शीतलहर चलेगी। 1 जनवरी से बारिश के आसार हैं।

 

_ 1 जनवरी व 2 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है। यहां गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

– मध्‍यप्रदेश में भी नए साल का आगाज बारिश से ही होता नज़र आ रहा है। राज्‍य के जबलपुर, सतना, भोपाल, ग्‍वालियर, इंदौर और उज्‍जैन शहरों में बारिश की संभावना है।

_राजस्‍थान में नए साल के आरंभ में बारिश होगी। यहां कोटा, जयपुर, पाली, अलवर, धौलपुर, सीकर, श्री गंगानगर, चूरू, पिलानी और आदि स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

_देश का लद्दाख क्षेत्र कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है बीती रात लेह का तापमान माइनस 20 डिग्री तक जा लुढ़का. पानी के सभी तालाब और नदियां जमने के साथ साथ अब सिंधु नदी भी जमने लगी है.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x