Delhi Police Recruitment : 12वीं पास के लिए नौकरी का मौका, 81,000 रुपये तक मिलेगी सैलरी

दिल्ली पुलिस में 12वीं पास के लिए नौकरी करने का सुनहरा मौका है। दिल्ली पुलिस हेड कोंस्टेबल (Head Constable) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं और मांगी गई योग्यता भी उनके पास है तो वो आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती का नोटिफिकेशन भी मौजूद है। इसभर्ती के जरिए कुल 649 पद भरे जाएंगे।

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर, 2019 से शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार कल से आवेदन कर सकते हैं और 27 जनवरी, 2020 तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। तो उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए एक महीने का समय है।

इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को 100 अंकों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Test- CBT) पास करनी होगी। इसके अलावा फिजीकल एंड्योरेंस, माप परीक्षण, ट्रेड टेस्ट के साथ कंप्यूटर ऑपरेशन टेस्ट भी पास करना होगा। सीबीटी के अलावा प्रत्येक अन्य परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी जबकि अंतिम मेरिट लिस्ट ऑनलाइन एग्जाम के मार्क्स के आधार पर तैयारी की जाएगी।

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु सीमा 27 साल तय की गई है। यदि कैंडिडेटस एससी/एसटी वर्ग से संबंधित है तो अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट दी जाएगी। इसके अलावा शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार फिजिक्स और मैथ्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए या फिर मैकेनिक-कम-ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम में एनटीसी या राष्ट्रीय व्यापार सर्टिफिकेट होना चाहिए।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व कर्मचारी कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 25,000 रुपए से लेकर 81,000 रुपए तक प्रति महीने सैलरी दी जाएगी।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x