चन्दौली में बरसात से मकान ढहा, 5 की मौत

सच की दस्तक डेस्क चन्दौली 

पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश शुक्रवार की भोर में कहर बनकर एक परिवार पर टूट पड़ी। बारिश के कारण एक रिहायशी मकान गिर पड़ा। जिसके मलबे में दबकर एक ही परिवार के तीन लोगों की हृदय विदारक मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार चन्दौली के अलीनगर थाना अन्तर्गत के बरहुली गांव सभा मे लगातार हो रही बारिश से मुरारी का कच्चा मकान अचानक शुक्रवार की अलसुबह गिर गया। उसी मलबे में दब कर मुरारी 52, रमेशरा देवी 70, राधे पल 40 की दर्दनाक मौत हो गयी। सूचना पाकर पहुंची अलीनगर पुलिस ने मलबे को हटाने का काम चालू कर दिया है। वही परिवार की तीनों लोगों का शव पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। दूसरी तरफ घटना के काफी देर बाद पहुंचे उप जिलाधिकारी हर्ष ने बताया कि उनके परिजनों के लिए तत्कालिक रहने की व्यवस्था सुरक्षित स्थान पर कर दी गई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री राहत कोष से भी जिस पैसे का आवंटन किया गया है। उन्हें शीघ्र दे दिया जाएगा। इसके अलावा किसान की मृत्यु पर होने वाली रकम जो सरकार द्वारा दी जाती है। उसकी भी तत्काल व्यवस्था की जा रही है। चूंकी घटना में परिवार की मुखिया की मौत हो गई है। इसकी वजह से इन पर आश्रित रहने वाले जो बच्चे हैं। उनकी व्यवस्था भी सरकार करेगी। जो बच्ची इस समय महाविद्यालय में अध्ययनरत है। उससे स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा और समय आने पर उसे रोजगार भी मुहैया करा दिया जाएगा।
जनपद के अंदर दूसरी घटना थाना क्षेत्र सैयद राजा के अंतर्गत हुई है। लगातार हो रही बारिश के चलते  शुक्रवार को ही सैयदराजा थाना क्षेत्र के ग्राम हलवा में मिट्टी की कच्ची दीवार अचानक गिर जाने की वजह से उसमे दो बच्चियां दब गई ।जिसमें से एक की मौत हो गई और एक घायल है ।
जानकारी हो कि डिंपल 10 वर्ष व खुशबू 13 वर्ष जो ग्राम परेवा की निवासी थी और ग्राम हलवा में अपने ननिहाल में आई हुई थी दोनों बच्चियां गांव के रास्ते कही जा रही थी कि अचानक मिट्टी की कच्ची दीवार उनके ऊपर गिर जाने की वजह से दोनों बच्चियां मलबे में दब गई। वही दीवार गिरने की आवाज सुनते ही मौके पर लोगो की भीड़ भी इकट्ठा हो गई। लोगो ने दोनों बच्चियों को मलबे से बाहर निकाल कर इलाज अस्पताल भेजवाया जहां रास्ते में डिंपल की मौत हो गई और खुशबू को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्रवाई करने में जुट गई।
चकिया कोतवाली क्षेत्र के मूसाखांड गांव में शुक्रवार की रात से ही हो रही बारिश के कारण एक कच्चा मकान पूरी तरह से ढह गया। जिसकी चपेट में एक विवाहिता आ गई। आनन-फानन में लोगों ने उसे जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया लाया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
सूचना के मुताबिक मूसाखांड गांव निवासी निर्मल कोल की पत्नी विफनी कोल (55) शुक्रवार की सुबह घर में अपने काम निपटा रही थी। इसी बीच लगातार हो रही बारिश से कच्चा मकान पूरी तरह से ढह गया। जिसकी चपेट में विवाहिता आ गई। घर पर मौजूद लोग विवाहिता को जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया लेकर आये। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
 केंद्रीय मंत्री व चन्दौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने बरसात में मकान ढहने से हुई मौतों के बारे में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से की बात और तत्काल सहायता देने का दिया निर्देश
इसकी जानकारी क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे को हुई तो गहरी सहानुभूति एवं शोक संवेदना व्यक्त करते हुए दूरभाष पर चन्दौली के जिलाधिकारी से वार्ता की एवं दुर्घटना बीमा राशि एवं कृषि बीमा राशि सहित हर संभव शासकीय मदद करने तथा शव दाह की मदद के साथ  साथ बच्चों एवं अन्य को खाने-पीने रहने आदि की व्यवस्था करने को कहा ।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x