ईवीएम और वीवीपीएटी का पाठ पढ़ाया जाएगा-रिपोर्ट प्रभाकर मिश्रा

New accessories VVPAT & VSDU Earlier EVM CU & BU

जमुई (प्रभाकर कुमार मिश्रा) बिहार के जमुई जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में कलमबाजों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के निर्धारित समय के भीतर सफल संचालन के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप तैयारी जारी है।
उन्होंने इसी संदर्भ में बताया कि मतदान निर्बाध रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य को लेकर मतदान अधिकारियों को ईवीएम , वीवीपीएटी के अलावे भारत निर्वाचन आयोग के नियमों और शर्तों से रूबरू कराने के लिए उनका क्षमतावर्धन किया जाना है।
श्री कुमार ने कहा कि मतदान अधिकारियों का स्थानीय पॉलिटेक्निक कॉलेज तथा + 2 उच्च विद्यालय जमुई के प्रशाल में प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर 14 – 18 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है , जहाँ विद्वान मास्टर ट्रेनर उन्हें ईवीएम , वीवीपीएटी तथा आयोग के चुनावी नियमों की विस्तार से जानकारी देकर उनका क्षमतावर्धन करेंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुमार ने दूसरे चरण का प्रशिक्षण शिविर 31 मार्च से लेकर 02 अप्रैल तकआयोजित किए जाने की बात बताते हुए कहा कि इस फेज में मतदान अधिकारियों को हर संभव प्रशिक्षित किये जाने की कोशिश की जाएगी ताकि मतदान निर्धारित समय पर आरंभ के साथ संपन्न कराया जा सके।
उन्होंने 26 – 27 मार्च को माइक्रो ऑबजर्वर तथा गश्ती दल सह संग्रह दंडाधिकारी का प्रशिक्षण पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित किए जाने की चर्चा करते हुए कहा कि इन्हें भी विद्वत मास्टर ट्रेनर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त अधिकार और कर्त्तव्य का बोध करायेंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुमार ने सख्त तेवर अपनाते हुए कहा कि अकारण अनुपस्थिति बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के कानून का जिक्र करते हुए कहा कि संतोषजनक अग्रिम सूचना के बगैर अगर कोई प्रतिनियुक्त मानव बल अनुपस्थित हित होता है तो उन्हें कठोर दंड का भागी बनना पड़ेगा।श्री कुमार ने सुचारू रूप से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने को अपनी प्रतिबद्धता करार दिया। 
पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने मौके पर कहा कि जमुई जिला में कानून व्यवस्था कायम रखना उनकी प्राथमिकता है।
उन्होंने पुलिस बलों की तैनाती का जिक्र करते हुए उपलब्धता और मांग की यथोचित जानकारी दी। श्री रेड्डी ने धारा 107 , सीसीए आदि के अंतर्गत विधि सम्मत कार्रवाई जारी रहने का उल्लेख किया।
ज्ञात हो कि 40 – जमुई लोकसभा (अ.जा.) क्षेत्र का चुनाव प्रथम चरण में निर्धारित है।इस क्षेत्र के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जाएगी तथा 25 मार्च तक नामजदगी का पर्चा दाखिल किए जा सकेंगे।
मतदान 11 अप्रैल को निर्धारित है तथा मतों की गणना 23 मई को कराई जाएगी।निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होने की अंतिम तिथि 27 मई निर्धारित है।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x