फेसबुक के तेवर : नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के15 पेज और अकाउंट हटाए-

लोकसभा चुनाव से पहले स्पैम पेज के खिलाफ  facebook एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से ‘नमो एप’ से संबंधित 15 स्पैम फेसबुक पेज और खाते हटा दिए हैं। बताया गया है कि ये सभी पेज आईटी फर्म सिल्वर टच के थे। यही कंपनी प्रधानमंत्री Modi के ‘नमो ऐप’ से भी जुड़ी हुई है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़े लोगों से संबंधित 687 स्पैम फेसबुक पेज और खाते भी हटाए गए हैं।

 

इससे पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़े लोगों से संबंधित 687 स्पैम फेसबुक पेज और खाते भी हटाए गए हैं। तथा पाकिस्तान से चल रहे 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट्स को भी फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म से हटाया गया है।

विज्ञापन पर खर्च 48 लाख-

फेसबुक साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी प्रमुख नेथनील ग्लेशर ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है। ग्लेशर ने बताया कि कंपनी सिल्वर bjp समर्थित ‘द इंडिया आई’ पेज का भी संचालन करती है। सिल्वर टच ने फेसबुक पर विज्ञापन पर 48 लाख रुपए खर्च किए। वहीं कांग्रेस की 687 स्पैम पेज पर विज्ञापन के लिए करीब 27 लाख रुपए खर्च किए गए थे।

मनचाही पोस्ट बूस्ट, विवादित हुआ पेज-

ग्लेशर ने कहा कि इनमें से ज्यादातर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटाया गया है। लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल करके और अपनी विषय-वस्तु प्रसारित करने के लिए विभिन्न ग्रुपों में शामिल होकर अपने पेज पर भागीदारी बढ़ाई है। अलावा पाकिस्तान से चल रहे 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट्स को भी फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म से हटाया गया है।

कांग्रेस और भाजपा समर्थित इन पेजों और खातों के अलावा फेसबुक ने अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले 321 पेजों और खातों को भी अभी हटाया गया है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x