राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग के डर से कांग्रेस सतर्क, गुजरात के 22 और विधायक जयपुर पहुंचे

जयपुर।

  • गुजरात राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग की चर्चा
  • गुजरात कांग्रेस प्रवक्ता का दावा- शिफ्ट हुए विधायक

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारे जाने के साथ कांग्रेस की धड़कनें बढ़ गई हैं. हॉर्स ट्रेडिंग के डर से कांग्रेस ने अपने 68 विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर दिया है. गुजरात कांग्रेस प्रवक्ता ने सोमवार देर शाम कहा कि विधायक जीतू चौधरी सहित 68 एमएलए अब जयपुर में हैं.

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103, जबकि कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं. राज्यसभा के उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी. दोनों पार्टियों के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त ताकत है. कांग्रेस को उम्मीद है कि निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी उनके उम्मीदवार के लिए ही वोट करेंगे. राज्यसभा की चार सीटों में से फिलहाल बीजेपी के पास तीन और कांग्रेस के पास 1 सीट है.राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट बीते वर्ष नवंबर में भाग्यशाली साबित हुआ था, जब उन्होंने कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में सरकार गठन में मदद करने के लिए यहां 40 कांग्रेसी विधायकों को ठहराया था. इस बार ये रिजॉर्ट गहलोत के लिए फिर से भाग्यशाली साबित होगा, इस पर संशय है.

राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग के डर से गुजरात के 22 और विधायक सोमवार को यहां पहुंचे। पार्टी सूत्रों के अनुसार शनिवार से गुजरात के लगभग 60 विधायक यहां पहुंच चुके हैं। 22 विधायक सोमवार को आये। उन्होंने बताया कि सभी विधायक जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक रिसोर्ट में ठहरे हुए हैं।

सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा चुनाव के लिये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दो प्रेक्षक (आब्जवर्स) कल जयपुर आयेंगें और विधायकों के साथ चर्चा करेंगे।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x