भुखमरी से अब किसी की ना होगी मौत खुला अनाज बैंक

जनपद में अब भूख से किसी की मौत नहीं होगी इसी उद्देश्य से संकल्पित विशाल भारत संस्थान द्वारा जनपद चंन्दौली के हरिशंकरपुर गांव सभा में अनाज बैंक की विश्व खाद दिवस के अवसर पर रोशनी पब्लिक स्कूल में स्थापना किया।

इस संबंध में विशाल भारत संस्थान के प्रमुख काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि विशाल भारत संस्थान द्वारा हरिशंकरपुर स्थित रोशनी पब्लिक स्कूल में अनाज बैंक की स्थापना कर रहा है।

उसका मूल उद्देश्य गरीब परिवारों तक अनाज पहुंचाना है। हमारा प्रयास होगा कि उन परिवारों का चयन हो जिनके पास रोजगार नहीं है और अनाज के लिए संघर्षरत हैं।अब उन्हें दो वक्त की रोटी का मोहताज नहीं होना होगा। उन्हें बाकायदा अनाज बैंक के माध्यम से अनाज दिया जाएगा हमारा उद्देश्य है कि पूरे जनपद में इस बैंक के माध्यम से गरीबी पर प्रहार करना है।

संस्थान की पूरी कोशीश होगी जरूरतमन्दों तक अनाज बैंक की सेवा पहुचे और अब यह सुनने में ना आए कि किसी गरीब की भूख के कारण मौत हुई है।वही अनाज बैंक की प्रबन्ध निदेशक अर्चना भारतवंशी ने कहा किसी कीमत पर अनाजों की कमी नहीं होने दी जाएगी संख्या जितनी भी हो हम सभी को अनाज देने में सक्षम हैं ।

विशाल भारत संस्थान के सहयोग से मदरसा रोशनी इस्लामियाँ सोसाइटी के सदस्यों द्वारा गरीब मुस्लिम बस्ती सतपोखरी, भिसौरी, चाँदपुरा व दलित बस्ती लेडुआपुर के 96गरीब परिवारों का चयन किया गया। जिसकी माली हालत काफी खराब है। परिवारों के चयन के उपरान्त अनाज बैंक में उनका खाता खोला गया। अनाज बैंक के नियमानुसार संस्था अभी हर महीने प्रति परिवारों को पाँच किलो अनाज देगी।

कुछ दिनों बाद ये अनाज दस या बीस किलो हो जाएगा और कुछ महीनों बाद ये अनाज महीने में दो बार फिर हर हफ्ते अनाज वितरित किया जाएगा। इस दौरान मुख्य रूप से इक़बाल अहमद राजू, आरिफ, शाहिना परवीन, निरूपा रॉय शाहिद हाशमी सहित संस्था के लोग शामिल रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *