क्या आपने कभी सूखा पपीता खाया है? फायदे बहुत

Health Benefits Of Dried Papaya:  पपीता मार्केट में आसानी से मिल जाता है. पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से दूर रखने में कारगर है. पाचन या भूख न लगने की समस्या से जूझ रहे लोगों को तो हर कोई पपीता खाने की सलाह देता है. इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं. इन गुणों के कारण इसकी अपनी खास पहचान है. चाहे कच्चा पपीता हो या पका हुआ, दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है. पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. पपीते में कुछ मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं.

लेकिन क्या कभी आपने सूखा हुआ पपीता (Kyu Khana Chahiye Sukha Papita) खाया है?आज हम आपको सूखे पपीते के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे तैयार किया जाता है सूखा पपीता (Sukhe Papite Ke Fayde)-

 

पपीते को सूखाने के लिए फ्रीज-ड्राईंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पपीते के गुदे में से पानी को निकाल दिया जाता है. सूखे पपीते को तैयार करने के लिए स्‍प्रे ड्राईंग एक और तरीका है. इस विधि में, माल्टोडेक्सट्रिन जैसे एक एनकैप्सुलेटिंग एजेंट का उपयोग किया जाता है जो पदार्थ को एक ही चरण में सूखे पाउडर में बदलने में मदद करता है.

सूखे पपीते के फायदे

कम करता है वजन- सूखे पपीते में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज में कमी आती है. इस कारण सूखे पपीते में शुगर और कैलोरी काफी कम होती है. इसमें फाइबर अधिक होता है. जिस कारण पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. जिससे वजन जल्दी कम होता है.

शरीर को मिलती है ऊर्जा- सूखे पपीते में फाइबर अधिक होता है. जिस कारण शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसस शरीर में एनर्जी रहती है.

लीवर को करता है प्रोटेक्‍ट- सूखे पपीते में एक एंटी-हेपेटोटॉक्सिक एक्टिविटी होती है जो लीवर को दवाओं के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है. यह पपीते के पाउडर के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण हो सकता है.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x