सेहत : त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं का 2 इन 1 इलाज है एलोवेरा पाउडर

एलोवेरा बेहतरीन हर्ब्‍स में से एक है जिसका इस्‍तेमाल हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वेट लॉस से लेकर कब्‍ज से छुटकारा पाने तक, इससे हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर होती हैंं।

इसके अलावा आजकल ज्‍यादातर महिलाएं त्‍वचा और बालों की देखभाल के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल बहुत अधिक मात्रा में करती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट चेहरे खूबसूरत और ग्‍लोइंग बनाते हैं।

साथ ही एलोवेरा में पाया जाने वाले अमीनो एसिड त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। एलोवेरा जैल त्वचा में नमी बनाए रखकर इसे निखारता है। एलोवेरा में मौजूद फाइब्रोब्लास्ट सेल्‍स को बढ़ावा देता है, जिससे शरीर में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर का उत्पादन बढ़ जाता है। यह फाइबर स्किन के लचीलेपन को बढ़ाते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जैल सनबर्न के कारण झुलसी त्वचा को भी ठीक करने का काम करता है।

लेकिन एलोवेरा जैल के साथ एक बुरी बात है कि जब आप पौधे से ताजा एलोवेरा जैल निकालती हैं तो यह कुछ घंटों के अंदर खराब होने लगता है और वास्तव में इसमें पानी की हाई मात्रा के कारण इसे स्‍टोर नहीं किया जा सकता है। इसलिए एलोवेरा को स्‍टोर करने के सबसे अच्‍छे तरीकों में एक इसका पाउडर बनाकर रखना है। बहुत सारे ब्रांड शुद्ध ऑर्गेनिक एलोवेरा पाउडर बेच रहे हैं जो इस्‍तेमाल करने में बहुत आसान हैं और इसके आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत सारे फायदे हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से घर में एलोवेरा पाउडर बनाने और त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। सबसे पहले हम इसका पाउडर बनाने का तरीका बता रहे हैं।

एलोवेरा पाउडर बनाने का तरीका

aloe vera powder recipe inside

  • एलोवेरा पाउडर बनाने के लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्‍तेमाल करें।
  • 1-2 एलोवेरा पत्ती लें और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि पत्ती से एलो-लेटेक्स हट जाए।
  • फिर इसे अच्छी तरह से साफ करें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक ट्रे में स्लाइस रखें और इससे सूखने के लिए कुछ दिनों के लिए तेज धूप में रखें।
  • इसे तब तक रखें जब तक कि एलोवेरा ड्राई और क्रिस्‍पी न हो जाए।
  • एक बार जब एलोवेरा की पत्ती सूख जाए तो इसे पीसकर बारीक पाउडर बना दें।
  • पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और जब जरूरत हो इसका इस्‍तेमाल करें।

आइए अब हम इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं।

त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए एलोवेरा पाउडर

एलोवेरा पाउडर का उपयोग त्वचा को सॉफ्ट करने और बेहद ड्राई त्वचा का इलाज करने में मदद करने के लिए त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए थोड़े से गुलाब जल के साथ एलोवेरा पाउडर को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर इसे लगाएं और बाद में चेहरे को धो दें।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा पाउडर

aloe vera powder for pimples inside

एलोवेरा पाउडर मुंहासों से लड़ने और आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। मुंहासे और हल्के दाग से लड़ने के लिए, इसे मुल्‍तानी मिट्टी के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा पाउडर और 1 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी को मिलाएं और फ़िल्टर्ड पानी की मदद से पेस्‍ट बना लें। आप चाहे तो एप्‍पल साइडर विनेगर भी मिला सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ कर लें।

होंठों के लिए एलोवेरा पाउडर

एलोवेरा पाउडर आपके होंठों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए एलोवेरा पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लिप मास्क बनाएं। इसे अपने होंठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से इसे स्‍क्रब करें और इसे साफ कर लें।

हेल्‍दी स्‍कैल्‍प के लिए एलोवेरा पाउडर

एलोवेरा पाउडर बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। एलोवेरा में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो स्‍कैल्‍प पर डेड सेल्‍स की मरम्मत करते हैं। इसमें बहुत सारे क्लींजिंग गुण होते हैं जो बालों के रोम को खोलने और स्‍कैल्‍प को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा पाउडर

aloe vera powder for hair inside

हेल्‍दी बालों के लिए, एसएलएस और पैराबेंस युक्त शैम्पू का इस्‍तेमाल करना बंद कर दें। यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके मुंहासों को भी बदतर बनाते हैं। एलोवेरा पाउडर का उपयोग करके घर पर ही बालों की ग्रोथ करें।

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आधा कप आंवला पाउडर को आधा कप मेथी पाउडर और 1/4 कप एलोवेरा पाउडर के साथ मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगा लें और फिर पानी की मदद से बालों को साफ कर लें। इस उपाय को रेगुलर अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x