पति-पत्नी ने 21 दिन में अपने आंगन में ही खोद डाला 25 फीट गहरा कुआं

  • महाराष्ट्र के वाशिम जिले के कारखेड़ा गांव में रहने वाले गजानन पकमोड़े और उनकी पत्नी मजदूर हैं
  • कारखेड़ा गांव में अभी तक एक भी कुआं नहीं था, गर्मी में 15-20 दिन में एक बार टैंकर से पानी आता है

इन दिनों देश में Coronavirus से निपटने के लिए Lockdown जारी है जो 3 मई तक रहेगा। इस दौरान लोग घरों में बंद रहेंगे लेकिन कुछ लोग हैं जो इस लॉकडाउन को भी अपने फायदे का बना रहे हैं। घर बैठ या तो कुछ नया सीख रहे हैं या फिर अपनी पंसद की चींजे कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग हैं जिनके पास हॉबी शब्द नहीं है और ऐसे में ये लोग एक ही काम जानते हैं जो है मेहनत। ऐसे ही एक मेहनतकश दंपति ने देखते ही देखते अपना कुआं खोद लिया। घटना महाराष्ट्र के वाशिम की है।

 महाराष्ट्र के वाशिम जिले के कारखेड़ा गांव में रहने वाले गजानन पकमोड़े और उनकी पत्नी मजदूरी करते हैं। लॉकडाउन की वजह से काम-धंधा ठप है, इसलिए इन्होंने आंगन में ही कुआं खोदना शुरू कर दिया। शुरू में गांव वालों और रिश्तेदारों ने इनका मजाक भीउड़ाया लेकिन 21 दिन लगातार खुदाई के बाद इन्हें सफलता मिल गई। 25 फीट नीचे पानी निकल आया। गौरतलब है किगांव में एक भी कुआं नहीं था।गर्मी में भयंकर सूखा पड़ता है तो 15-20 दिन में एक बार टैंकर से पानी पहुंचता है।

गजानन और उनकी पत्नी बताते हैं कि लोगों ने पहले हमारी इस कोशिश का मजाक उड़ाया था।

गजानन ने बताया कि घर में बैठे रहने से बेहतर था कि कुछ ऐसा करें कि मिसाल बन जाए। यही सोचकर खुदाई शुरू की। लोगों ने बेशक हमारा मजाक उड़ाया, लेकिन ये कुआं सिर्फ हमारे लिए नहीं है। हमें यकीन है कि आने वाले कई सालों तक यह कुआं पूरे गांव की प्यास बुझाएगा।

 

 

Sach ki Dastak

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x