जाबांज हीरो विंग कमांडर अभिनंदन पर न आयेगी खरोंच –

पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने नियंत्रण रेखा के पार आए भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है और दो पायलटों को गिरफ़्तार किया है. लेकिन बाद में कहा कि उसके कब्ज़ें में सिर्फ़ एक भारतीय पायलट है.

जिस पायलट की बात हो रही है वो इंडियन एयरफ़ोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान हैं. उन्होंने बुधवार सुबह फाइटर प्लेन मिग 21 से उड़ान भरी थी.

भारत ने ये भी दावा किया है कि इंडियन एयर फ़ोर्स ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ़-16 को मार गिराया है लेकिन पाकिस्तान ने इसे ख़ारिज कर दिया है.

पाकिस्तानी सेना का कहना है कि अभिनंदन उसके पास हैं और वो पूरी तरह से ठीक हैं. अभिनंदन का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है.

अभिनंदन के जो शुरुआती वीडियो पाकिस्तान से आए हैं उनमें वो ज़ख़्मी दिख रहे हैं और उनके चेहरे पर ख़ून फैला हुआ है.

एक वीडियो में अभिनंदन को कुछ लोग पीटते हुए दिख रहे हैं. एक अन्य वीडियो में अभिनंदन की आंखों पर पट्टी है और वो कह रहे हैं, ”मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है. मेरा सर्विस नंबर 27981 है. मैं एक फ्लाइंग पायलट हूं और मैं हिन्दू हूं.”

इस बीच एक और वीडियो सामने आया है जिसमें अभिनंदन चाय या कॉफी पी रहे हैं. उनसे कोई पूछ रहा है और वो जवाब दे रहे हैं. अभिनंदन इस वीडियो में कह रहे हैं कि उनके साथ बढ़िया व्यवहार किया जा रहा है और वो अगर भारत वापस आते हैं तब भी यही बात कहेंगे.

इस वीडियो में अभिनंदन ख़ुद को दक्षिण भारत का बता रहे हैं. उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वो शादीशुदा हैं तो इसके जवाब में उन्होंने हाँ कहा। 

अभिनंदन के पिता भी एयरफ़ोर्स में ही थे और उनके भाई भी एयरफ़ोर्स में ही हैं. अभिनंदन 2004 में कमीशन्ड हुए थे.

जाबांज हीरो अभिनंदन के पाकिस्तान के क़ब्ज़े में आने पर भारत के सोशल मीडिया पर कहीं आर पार तो कहीं शांति की अपील की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।

अब तक यह हुआ –

  • मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में चरमपंथी संगठनों के ठिकानों को हवाई हमले से ध्वस्त करने का दावा किया था. कायरस्तान  ने भारत के दावों को ख़ारिज करते हुए कहा था कि भारत के विमानों ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है. इसके बाद दोनों देशों में तनाव भरे बयान आते रहे और पाकिस्तान ने कहा कि वो जवाब देगा.
  • बुधवार को दिन में 10 बजे के आसपास जम्मू-कश्मीर के बडगाम में इंडियन एयर फ़ोर्स के एक चॉपर के क्रैश होने की ख़बर आई. पुलिस का कहना है कि यह हेलिकॉप्टर MI17 था. प्रशासन ने सात मौत की पुष्टि की है।
  • 12 बजे कायरस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने ट्वीट कर कहा, ”बुधवार सुबह इंडियन एयरफ़ोर्स के दो विमान नियंत्रण रेखा पार कर गए थे और पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई में दोनों को मार गिराया. एक विमान पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में गिरा और एक भारत प्रशासित कश्मीर में. दो भारतीय पायलटों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.”बाद में वह अपने बयान से मुकर गये।
  • कायरस्तान की सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में दावा किया गया है कि ये गिरफ़्तार भारतीय पायलट अभिनंदन हैं.
  • कायरस्तान के इन दावों पर भारत सरकार की तरफ़ से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई और न ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने कुछ दिखाया। बाद में सोशल मीडिया के दवाब के कारण उन्होंने संज्ञान लिया। 
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर अमरीका ओसामा को पाकिस्तान में मार सकता है तो आज की तारीख़ में कुछ भी संभव है। 
  • विदेश मंत्रालय ने भारत में पाकिस्तान के उप-उचायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया है. कहा जा रहा है कि हमारे पायलट को खरोंच तक न आये।

सबसे बड़ा सवाल –

अब सवाल ये है कि यदि विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में हैं तो उन्हें भारत वापस कैसे लाया जा सकता है।हाँ इससे पहले भी ऐसा हुआ था?

तो हम आपको बता दें कि करगिल युद्ध के दौरान भी एक 26 वर्षीय फ्लाइट लेफ्टिनेंट के. नचिकेता पाकिस्तान के कब्जे में थे और बाद में उन्हें भारत के हवाले किया गया था.

करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान में जी. पार्थसारथी भारतीय उच्चायुक्त थे. पार्थसारथी 1963-1968 के दरम्यान भारतीय सेना के भी अधिकारी रह चुके हैं।

भारत का कदम –

जैसे नचिकेता को रिहा करवाया गया था उसी तरह से कार्रवाई होगी। 

कायरस्तान की तरफ़ से हमले किये गए. उनका विमान गिराया गया है लेकिन गीदड़ कभी इसे स्वीकार नहीं करते हैं.

युद्धबंदियों पर जेनेवा कन्वेंशन लागू होता है. जेनेवा कन्वेंशन के हिसाब से पाकिस्तान को उनके साथ मानवीय व्यवहार करना ही होगा वरना कायरस्तान ही नाम से दुनिया जानेगी उसे और उसे बहुत बड़ी कीमत चुकाने के लिए सज्य रहना होगा। 

 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x