जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के मारे जाने की खबर पर पुष्टि नहीं, पुलवामा हमले का था मास्टर माइंड –

  • बीमारी की वजह से अस्पताल में था भर्ती
  • मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की चल रही है मांग
  • पाकिस्तान के बालाकोट में चलाता था कई आतंकी कैंप और फिदायीन फैक्ट्रियां 
  • पाकिस्तान ने मौत की खबर का किया खंडन 

पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए- मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर की मौत की खबर आ रही है। कुछ टीवी चैनलों पर चल रही खबरों के अनुसार मसूद अजहर की मौत हो गई है। हालांकि सच की दस्तक डॉट कॉम इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। मसूद अजहर की मौत को लेकर दो तरह के दावे सामने आ रहे हैं। एक दावा ये है कि वह किडनी की बीमारी से ग्रस्त था और कई दिनों से अस्पताल में भर्ती था।

उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना की अनुमति के बाद उसकी मौत का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। दूसरा दावा रिटायर्ड कर्नल आशीष खन्ना के हवाले से किया जा रहा है कि मसूद एयर स्ट्राइक के दौरान ही घायल हो गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई, लेकिन पाकिस्तान इस बात को छुपा रहा है। पाकिस्तान इस तरह की खबर को खंडन कर रहा है।

पुलवामा हमले का था मास्टरमाइंड-

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला बोला था। जिसमें 40 से ज्यादा जवानों की मौत हो गई। वहीं कई जवान घायल हो गए थे। इस आतंकी हमले के बाद जैश ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। पिछले दिनों भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक कर बालाकोट में स्थित जैश के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया । भारतीय वायुसेना के इस कार्रवाई में करीब 200 से 300 आतंकी के मारे जाने की खबर है।

वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी कैंपों पर 1000 किलो ग्राम बम गिराकर उन्हें नष्ट कर दिया। इन ठिकानों पर पाकिस्तान की ओर से आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती थी। इन कैंपों का संचालन मसूद कर रहा था। बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने हाल ही में कहा कि मसदू अजहर बुरी तरह से बीमार है और पाकिस्तान में है।

पठानकोट और उरी पर भी जैश ने किया था हमला-

बता दें 1999 में आतंकियों ने एयर इंडिया का विमान हाईजैक कर लिया था। विमान में फंसे लोगों को बचाने के लिए उस समय की अटल सरकार को मसूद अजहर को छोड़ना पड़ा था।

1994 में उसे जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। मसूद अजहर पुलवामा हमले से पहले पठानकोट एयरबेस और उरी सैन्य बेस पर भी आतंकी हमला कर चुका है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x