पाकिस्तान से आया कॉल- क्या आपका विमान सही सलामत पहुंचा, ईद मुबारक के साथ फोन रखा-

भारत पाकिस्तान के रिश्ते कितने ही खराब क्यों ना हों पर त्यौहारों पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों पर मुबारकबाद देना नहीं भूलते । बिल्कुल यही माजरा सामने आया  पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के अधिकारियों का इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर में कॉल आया और विमान के सही सलामत पहुंचने की खबर जानने के बाद ईद मुबारक कहा। वास्तव में पाकिस्तान की ओर से भारत के विमानों के लिए एयर स्पेस खोल दिया है। सोमवार रात को इंडिगो की एक फ्लाइट दुबई से वाया पाकिस्तान दिल्ली दाखिल हुआ था।

पाकिस्तान से इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर में कॉल करने वाला शख्स कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के निदेशक थे। उन्होंने कॉल रिसीव करने वाले इंडिगो के ड्यूटी ऑफिसर से पूछा कि आप सोए नहीं अभी तक जाग रहे हैं। पाकिस्तान के सीएए ने आगे कहा कि वो फ्लाइट की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। फ्लाइट सफलतापूर्वक लैंड कर चुकी है। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक। उसके बाद उन्होंने फोन काट दिया।आपको बता दें कि बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स के द्वारा आतंकवादियों के ठिकानों पर हमला करने के एक दिन बाद पाकिस्तान द्वारा 27 फरवरी को 11 एंट्री पॉइंट्स बंद कर दिए गए थे।

इसके बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबे मार्गों के जरिए परिचालन जारी रखे हुए थे। पहले लैंड पॉइंट को रविवार को टेलेम में खोला गया, जिसके जरिये विमान पाकिस्तान के रास्ते भारत पहुंचा। इस मार्ग के खुलने के महज 4 मिनट बाद इसका सबसे पहले इस्तेमाल रविवार को शाम 5.34 बजे ऐतिहाद के अबूधाबी-दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले विमान ने किया।

इंडिगो अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान की ओर से सुझाव आया था कि वो टेलेम के रास्ते ज्यादा से ज्यादा उड़ान शुरू करने से पहले इस रास्ते से एक टेस्ट फ्लाइट को गुजारें। जिसके बाद दुबई-दिल्ली फ्लाइट (6E-24) को इस रास्ते से सोमवार को गुजारने की योजना बनाई गई थी। वहीं दूसरी ओर इंडिगो ने कोई जोखिम ना उठाते हुए प्रतिकूल परिस्थिति में लंबे रास्ते का इस्तेमाल करने के लिए विमान में पर्याप्त ईंधन भर दिया था।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x