कानपुर खबरें – विस्तार में

कानपुर –

● इंटरमीडिएट की छात्रा ने लगायी फांसी

कानपुर नगर, थाना कल्याणपुर क्षेत्र में कल सुबह एक छात्रा ने इंटरमीडिएट के प्रथम पेपर की तैयारी अच्छी न होने पर ड्रिपेशन में आकर फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गयी। सुबह परिजनों को जानकारी होने पर कोहराम मच गया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पुलिस तथा फाॅरेंसिक टीम पहुंच गयी और पडताल में जुट गयी।

थाना कल्याणपुर क्षेत्र के मसवानपुर में रहने वाले राम अवतार की 17 वर्षीय पुत्री गायत्री दिवाकर इंटरमीडिएट की छात्र थी। पिता राम अवतार ने बताया कि परीक्षाये शुरू होने के साथ ही प्रथम पेपर की तैयारी गायत्री द्वारा ठीक प्रकार से नही हुई थी, जिससे पिछले काफी दिनो से वह परेशान रहती थी। मंगलवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर था। उन्होने बताया कि सोमवार की देर रात घर से सभी लोग अपने कमरे में सोने चले गये रात में छात्रा ने रससी के सहारो पंखे से फांसी लगा ली। मंगलवार की सुबह जब काफी देर से गायत्री के कमरे में कोई हलचल नही हुई तो पिता उसके कमरे में पहुंचे। अन्दर का दृश्य देखकर वह चीख उठे। घटना की जानकारी होने पर जहां परिवार में कोहराम मच गया वहीं आस-पास के लोग भी एकत्र हो गये। घटना की जानकारी पाकर मौके पर पुलिस तथा फाॅरेंसिक टीम भी पहुंच गयी और मामले की जांच की जुट गयी। हालांकि पुलिस ने प्रथम दृष्टया ड्रिपेशन में छात्रा द्वारा फांसी लगाये जाने की बात कही गयी, फिलहाल पुलिस जांच कर रही है।

● वीर अब्दुल हमीद की शहादत को किया याद

कानपुर नगर, परवीर चक्र से सुशोभित वीर अब्दुल हमीद की शहादत को याद करते हुए एक कार्यक्रम का आयोजन शारदा नगर मेें मां तुझे सलाम सोशल फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता जसप्रीत सिंह बाधवा ने की।

कार्यक्रम में शहीद अब्दुल हमीद के पुत्र अली हसन तथा हसन नवाज उपस्थित रहे, जिनका स्वागत कर सम्मान किया गया। इस दौरान जसप्रीत सिंह बाधवा ने कहा कि जिस प्रकार मुस्लिमों के लिए मक्का, हिन्दुओ के लिए काशी है उसी प्रकार सरदारो के लिए स्वर्ण मंदिर है और पाकिस्तान के साथ युद्ध में वीर हमीद ने पाकिस्तान में मंसूबों पर पानी फेरते हुए उनके 9 टैंक अकेले नष्ट कर दिया, जिससे स्वर्ण मंदिर सुरिक्षत रहा। आज हम उनकी शहादत को याद कर रहे है और देश के सभी देशवासियों को अपने शहीदो को याद करना चाहिये क्योंकि जिस देश में देश के शहीदो व वीरो को याद नही किया जाता वह देश खत्म हो जाता है।

● गंगा जल में हानिकारक तत्वों की होगी जांच

• गंगाजल के परीक्षण के बाद वोट पर ही की जायेगी जांच, तैयार की जायेगी रिपोर्ट

कानपुर नगर, गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की लगातार कोशिश की जा रही है। पूर्व में भी गंगा जल की समय समय पर सैंपलिंग होती रही है, और सैंपलिंग के दौरान आयी रिपोर्ट में क्रोमियम तािा आर्सेनिक जैसे खतरनाक तत्व मानक से ज्यादा मिले थे, इसके साथ ही जल में जिंक की मात्र भी अधिक पाई गयी थी। वर्तमान में कुंभ के चलते कानपुर में टेनरियों का संचालन बंद चल रहा है, ऐसे में वोट द्वारा परीक्षण कर यह देखा जायेगा कि जल में प्रदूषण कि क्या स्थिति है और फिर रिपोर्ट तैयार की जायेगी। गंगा जल में परीक्षण में दौरान पीएच वैल्यू, डीओ, बीओडी, नाइट्रेट, क्रोमियम, आर्सेनिक, जिंक, कैडमियम आदि की स्थिति देखकर रिपोर्ट तैयार की जायेगी।

गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाये रखने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और वर्तमान में कुंभ के कारण शहर की टेनरियां बंद चल रही है ऐसे में दावा किया जा रहा है कि गंगा जल में प्रदूषण कम हुआ है, पूर्व में किए गऐ परीक्षण में कुछ हानिकारक तत्व मानके से ज्यादा मिले थे, इस कारण जल की जांच करने के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविधालय के प्रोफेसरो की एक टीम गंगाजल का परीक्षण करेगी और परीक्षण के लिए नाव पर ही लैब भी बनायी जायेगी। जल का नमूना लेकर तत्काल जांच करी जायेगी, जिसके उपरान्त रिपोर्ट तैयारी होगी। इस सम्बन्ध में बताया जाता है कि 18 फरवरी के बाद गंगा बैराज से लेकर वाजिदपुर तक की जायेगी जो 9 अलग-अलग स्थानों पर होगी। बायोसांइस एड बायोटेक्नालाॅजी विभाग के प्रोफेसरों ने इसकी तैयारी भी कर ली है। वहीं बताया गया कि बीते दिनो जांच में सामने अया था कि गंगा के पानी में नाइट्रेट की मात्रा अधिक है जो तब होता है, जब कहीं न कहीं गंगा में सीवर का पानी मिल रहा हो। फिलहाल विभागों का दावा है कि कुंभ में जाने वाला पानी पूरी तरह साफ है और इसी बात के लिए गंगा जल का परीक्षण कर पता लगाया जायेगा कि जल में कितने हानिकारक तत्व मौजूद है और किस स्तर पर।

● दीवार लेखन कार्यक्रम का आयोजन

कानपुर नगर, डीएवी महाविधालय में एचपीसीएल, बीपीसीएल, पीएलआरए तथा चित्रकल व चिकितुषी संस्था के संयुक्त तत्वाधान में दीवार लेखन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, जिसमें डीएवी, विश्विधालय, जुहारीदेवी, डीजी कालेज, एसएनसेन, अर्मापुर, गुरूनानक सहित कई महाविधालयों की प्रतिभागिता रही।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि हनुमन्त सिंह नेगी और वीके सचान आईओसीएल के अधिकारी मौजूद रहे और उन्होने पुरस्कार वितरण करने के साथ बच्चों में ऊर्जा का संचार करते हुए प्रतिभागियों को शहर को सुन्दर रखने की नसीहत दी। विभागध्यक्ष डा• पूर्णिमा तिवारी ने बताया खुशी की बता है कि अब बच्चे स्वयं से पेट्रोल बचाने की सोच रहे है और यही कारण है कि प्रतियागिता में साइकिल बडी संख्या में बनायी गयी है। कार्यक्रम का संचालन सुनील यादव ने किया तथा डा• रोहित मोहन, जय करण निषाद, डा• सरिता मिश्रा, डा• कुमुद बाला, दीप्ति सक्सेना, हद्रय गुप्ता, अचला, रामगोपाल आदि मौजूद रहे।

● डा0 ए• के• अग्रवाल बने केडीबीए अध्यक्ष

कानपुर नगर, कानपुर डिस्ट्रिक्ट बैडमिंटन एसासिएशन की कार्यकारिणी में सर्वसम्मति से डा• ए• के• अग्रवाल को अध्यक्ष, जबकि अर्पित मेहरा व विनीत चंदा्र को पैट्रन तथा केशव द्विवेदी को ट्रेजरार निर्वाचित किया गया है।

डीपी सिंह, सुशील गुप्ता, डा• एसके चैहान, महीप सक्सेना, अनुपम टण्डन, पवन चढ्ढा, डा• सवदेश श्रीवासतव, मनीष सिंहघल, सौरभ श्रीवास्तव, आशुतोष, सत्यम झां, हेमंत तिवारी, आशीष गौर, रवि दीक्षित, इरशाद अहमद, अरूण दुबे आदि उपस्थित रहे। कानपुर डिस्ट्रिक्ट बैडमिन्टर एसोसिएशन द्वारा 27 व 28 अप्रैल 2019 को इंटरसकूल टीम चैंपियनशिप एवं अंडर 9 व अंडर 11 सिंगल्स टूनामेंट भी आयोजित होगा, जबकि 30 मई से 2 जून 2019 को कानपुर डिस्ट्रिक्ट बैउमिंटन चैंपियनशिप आयोजिन किया जायेगा, जिसमें अंडर 13,15,17 व 19 बालक-बालिका तथा पुरूष व महिला वर्ग के एकल व युगल मैच खेले जायेंगे। यह जानकारी एडिशनल सेक्रेटरी केडीबीए महीप सक्सेना द्वारा दी गयी।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x