कारगिल योद्धा जन. मलिक बोले- सिर्फ सेना से नहीं, स्मार्ट पॉलिटिक्स से होगा कश्मीर समस्या का हल

सीआरपीएफ पर आतंकी हमले के बाद देश का गुस्सा सातवें आसमान है। देशभर में मातम पसरा है। लोग सड़कों पर उतरकर पाकिस्तान के झंडे फूंक रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा उतार रहे हैं। सरकार से पाकिस्तान और आतंकियों पर सीधा हमला करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को सबक सिखा चुके आर्मी के रिटायर्ड जनरल वीपी मलिक ने अपनी बात रखी।

जनरल मलिक का कहना है कि देशवासियों का गुस्सा जायज है। लेकिन, युद्ध सिर्फ सेना नहीं, बल्कि पूरा देश लड़ता है। युद्ध के लिए तैयारी करनी पड़ती है। इंटरनेशनल कम्यूनिटी को साथ लेकर चलना पड़ता है। हमले के बाद देश एकजुट है और सरकार पूरी तरह से सक्रिय है। अब आगे क्या होगा, यह भविष्य ही तय करेगा।

मलिक ने कहा कि कश्मीर की समस्या का हल सिर्फ आर्मी और सिक्योरिटी फोर्स से नहीं होगा। कश्मीर में हालात सामान्य करने के लिए स्मार्ट पॉलिटिक्स बेहद जरूरी है। सरकार को स्मार्ट तरीके से काम करना होगा। कई स्तरों पर एक साथ बातचीत करनी होगी। ठोस फैसले लेने होंगे और आतंकियों को मिटाना होगा। तभी कश्मीर के हालात सळ्धर सकते हैं। यकीनन इन सभी ¨पहलुओं पर विचार किया जाएगा।

जनरल मलिक के ही कार्यकाल में देश ने कारगिल युद्ध (1999) में जीत दर्ज की थी। इसके अलावा उन्होंने 3 नंवबर 1988 में ऑपरेशन कैक्टस में हिस्सा लिया था। सेना ने उनकी विशिष्ठ सेवाओं के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल और अति विशिष्ठ सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x