आज रूकेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, 11 अप्रैल को 91 लोकसभा सीटों पर दंगल-

Loksabha Election 2019 के पहले चरण का चुनाव प्रचार आज मंगलवार शाम को 5 बजे तक रूक जाएगा। सभी राजनीतिक दलों के प्रत्‍याशियों यानि बाहूबलियों ने पहले चरण के चुनाव  दंगल के प्रचार के  अंतिम दिन तक पूरी ताकत झोंक दी है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी करते ही पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई थी।


पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है।


उनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार और लक्षदीप शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार की चार, महाराष्ट्र की सात, पश्चिम बंगाल की 42 में से दो और जम्मू कश्मीर की छह में से दो सीटों पर भी पहले चरण में मतदान होगा।

पहले चरण का मतदान को शांतिपूर्ण संपन्‍न कराने के लिए वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों ने कानून-व्यवस्था को लेकर अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की। इस दौरान पुलिस अधिकारियों से बूथ स्तर तक पुलिस व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गई।

बताया गया है कि मतदान से पहले सभी संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ ही अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया तंत्र को भी पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है।

7चरणों में चुनाव –

लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। इसके अलावा, 18, 23, 29, 6, 12 और 19 मई को शेष छह चरणों में मतदान होगा। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x