प्रैस कॉन्फ्रेंस : नरेन्द्र मोदी, गरीब विरोधी – रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस करके देश से गरीबी मिटाने के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि यदि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार आती है तो देश के करीब 5 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

यानी 20 प्रतिशत परिवारों को आय की गारंटी मिलेगी. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी सरकार पर भी हमला बोला।

राहुल गांधी का कहना है कि पीएम ने देश को दो हिस्सों में बांट दिया है और हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे। 

राहुल गांधी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं ये बातें-

  1. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में कहा, ”अब हम हिंदुस्तान के गरीब लोगों को न्याय देने जा रहे हैं, जो न्यूनतम आय योजना होगी. यह एक ऐसी ऐतिहासिक स्कीम है, हिन्दुस्तान को छोड़िए दुनिया में ऐसी स्कीम नहीं है। जहां भी मैं जाता हूं युवा, जनता, किसान, मजदूर मुझसे पूछते हैं कि मिनिमन आमदनी की लाइन क्या होगी. तो मैं यह हिंदुस्तान की जनता को कहूंगा कि मिनिमन 12 हजार रुपए सभी को मंथली मिलेगी.”
  2. देश के करीब 20 प्रतिशत परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी का वादा किया. कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत 25 करोड़ लोगों को डायरेक्ट स्कीम का फायदा मिल सकेगा।
  3. राहुल गांधी ने आगे कहा, ”हमने मनरेगा कमिट किया था और अब आय गारंटी देकर दिखा देंगे. हम गरीबी मिटा देंगे. हमारा कहना है कि अगर आप काम कर रहे हो तो महीने में 12 रुपए से आय कम से कम होनी चाहिए.”
  4. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”हिंदुस्तान में अगर मिनिमन इनकम से कम आमदनी है तो सभी की आय बढ़ाने की कोशिश करेंगे, जिससे उन्हें गरीबी से निकाला जा सके। ”राहुल गांधी ने यह भी वादा किया कि पहला फेस मनरेगा था और अब यह सेकेंड फेज है, जिसमें 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला जाएगा।इस योजना को हम आगे लाकर दिखाएंगे।
  5. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ”इस देश का एक झंडा है और प्रधानमंत्री की पॉलिटिक्स में दो हिंदुस्तानी झंडा है… एक अनिल अंबानी जैसे अमीर लोगों का झंडा और दूसरा गरीबों के लिए.”
  6. उन्होंने आगे कहा, ”21वीं सदी में हिंदुस्तान में इस देश में गरीबी को हटाना है. यह स्कीम नहीं है यह अब गरीबी पर आखिरी पड़ाव है.”
  7. राहुल गांधी बोले, ”हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, यह अमीरों और गरीबों दोनों का ही देश होगा.”
  8. देश के करीब 20 प्रतिशत परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी का वादा किया. कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत 25 करोड़ लोगों को डायरेक्ट स्कीम का फायदा मिल सकेगा.
  9. मिनिमन इनकम लाइन 12 हजार होगा, जबकि सालाना 72000 रुपए की आय गारंटी होगी.
  10. इस योजना के अंतर्गत करीब 5 करोड़ परिवारों को लाभ मिल सकेगा. राहुल गांधी ने कहा, ”यह याद रखिए कि हर रोज आपसे चोरी की जा रही है, हर रोज आपसे पैसा लिया जा रहा है.”
  11. कांग्रेस अध्यक्ष ने आखिर में वादा करते हुए कहा, ”मैं महात्मा नहीं बनना चाहता, मैं दो हिंदुस्तान नहीं बनने दूंगा. गरीबों को भी इज्जत दिलाना चाहता हूं.”

इसी बात पर मचा चुनावी घमासान पर रणदीप सुरजेवाला ने आज प्रैस कॉन्फ्रेंस करके मोदी पर खूब जुबानी तीर बरसाये और कई सवाल दागे। उन्होंने कहा कि मोदी ने विदेश यात्राओं में करोड़ों रुपये खर्च किये अगर हमने गरीब  के खाते में सालाना 72000 रूपये दे रहे तो बीजेपी को दिक्कत क्या है? सुरजेवाला ने आगें कहा कि साफ मतलब यह है कि नरेंद्र मोदी गरीब विरोधी । 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x