ओट्स का उपमा इस तरह बनायें –

__सच की दस्तक न्यूज नेटवर्क

इस बार मई के जायके में ओट्स उपमा के विषय में जानेंगे। बता दें कि ओट्स फाइबर तथा अन्य पोषक तत्वों, मैंगनीज, कॉपर, बायोटिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक आदि से भरपूर होता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।यह एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है।

महत्वपूर्ण सामग्री:

2 कप ओट्स को मिक्सी में डालकर उसका दरदरा रवा यानि सूजी तैयार कर लें।

हल्दी, नमक, कटी हुई मिर्च

कटा हुआ प्याज, गाजर, हरी मटर, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च

करी पत्ता

उड़द दाल

तेल

राई के दाने

नींबू

कसा हुआ नारियल

हरा धनिया

पकाने की विधि-

इसको बनाने के लिए एक कढ़ाई में लगभग 1 चम्मच तेल गरम करें। उसमें ओट्स रवा, हल्दी, थोड़ा नमक और हरी मिर्च डालें। ओट्स को 4-5 मिनट हल्का भूरा होने तक भूनें और थोड़ा पानी मिलाकर ढक दें। 5-7 मिनट या नरम होने तक पकने दें।

इस बीच दूसरी कड़ाही में थोड़ा और तेल गर्म करें और गर्म तेल में राई के दाने डालें। इन दानों के चटकने के बाद उड़द दाल डालें और सुनहरा होने तक भूनें। इसके बाद थोड़ा करी पत्ता, नमक, हल्दी और प्याज डालें और प्याज के सुनहरी होने तक भूनें।

इसके बाद कटी हुई गाजर व मटर डालें, और लगभग एक मिनट तक पकाएं, जब तक कि गाजर थोड़ी नरम न हो जाए। सबसे बाद में शिमला मिर्च डालें। जब आपको लगे कि ओट्स पकने को है, तो इन पकी हुई सब्जियों को डाल दें और एक मिनट तक पकाएं।

इस विधि में सब्जियों का कुरकुरापन बनाए रखने के लिए उन्हें थोड़ा ही पकाया जाता है। अगर आप ज्यादा पकी सब्जियां पसंद करते हैं, तो ओट्स के मिश्रण को सब्जी के मिश्रण में मिलाएं और फिर पानी डालकर उबाल लें।

ओट्स का उपमा तैयार हो जाने पर उसे कद्दूकस किए हुए नारियल तथा बारीक कटी हुई हरी धनिया से सजा दें और एक नींबू का रस निचोड़ दें।

नोट– उपमा के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें उबली हुई मूंगफली,हरी मटर,पनीर, किशमिश, काजू, सौंफ और भुने चने के साथ-साथ फ्रेंच बीन्स, टमाटर आदि सब्जियां भी डाली जा सकती हैं। छौंक में राई के स्थान पर जीरे का प्रयोग भी किया जा सकता हैै ।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x