न्यूजीलैंड कोरोनामुक्त घोषित

दुनिया में कोरोना वायरस अभी भी अपना कहर बरपा रहा है लेकिन विश्व के पूर्वी हिस्से में बसा छोटा सा देश न्यूजीलैंड अब कोरोना से मुक्त हो गया है। न्यूजीलैंड विश्व का ऐसा पहला देश है जहां कोरोना का सफाया हो गया है। न्यूजीलैंड में फिलहाल 17 दिनों से एक भी करोना का मामला सामने नहीं आया है। 50 लाख की आबादी वाला देश न्यूजीलैंड सोमवार को कोरोना मुक्त हो गया। वहीं इस महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉक डाउन को सोमवार-मंगलवार की आधी रात को हटा ली गई। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जस्टिन अर्डर्न तो इतनी खुश हुई कि उन्होंने डांस भी जमकर किया। न्यूजीलैंड में फिलहाल 17 दिनों से कोरोना का कोई भी सक्रिय मामला सामने नहीं आया है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री द्वारा लॉक डाउन को हटाने की घोषणा के साथ ही देश में लगी आर्थिक और सामाजिक पाबंदियां भी हट गई है। उन्होंने कहा कि अब हमारे देश में पहले की ही तरह सामान्य स्थिति हो जाएगा। अब हम बिना पाबंदी शादी…पार्टिया… कोई भी समारोह कर सकते हैं। कारोबार पूरी तरह से खुल जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी चलने लगेगा। वहां के लोग स्टेडियम में मैच का मजा भी ले सकते हैं। इसकी शुरुआत शनिवार से सुपर रग्बी लीग मैच से होगा। आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में कोरोना का पहला मामला 28 फरवरी को आया था। 19 मार्च से ही विदेशियों के लिए सीमाएं बंद कर दी गई थी। जब कुल केस 30 हुए तो 25 मार्च को सरकार ने देश भर में लॉक डाउन का ऐलान कर दिया जो 7 सप्ताह तक लागू रहा।

मेडिकल एक्सपर्ट की मदद से न्यूजीलैंड सरकार ने 43 पॉइंट का 4 स्टेप में प्रोग्राम बनाया था। आवाजाही को बड़े पैमाने पर रोक दी गई थी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को घरों में रखा गया था। विदेश से लौटे लोगों को आइसोलेशन में रखा गया था। 22 मई से देश में नया मरीज नहीं आया। तब 8 जून को अनलॉक का ऐलान कर दिया गया।

हालांकि न्यूजीलैंड के अलावा विश्व के लगभग सभी देश फिलहाल कोरोनावायरस से संक्रमित है। अमेरिका, भारत, ब्राजील और रूस में अभी भी मामले हजारों की संख्या में आ रहे हैं। भारत में मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। विश्व के सभी देशों ने कोरोना वायरस को देखते हुए लॉक डाउन लगा रखा था। 

बता दें कि न्यूजीलैंड में कोरोना के कुल 1154 मामले सामने आए थे। यहां की आबादी 50 लाख जबकि 22 लोगों की जान गई थी। जब न्यूजीलैंड ने कोरोना को मात दे दी है तो विश्व के हर कोने में उसकी तारीफ हो रही है। न्यूजीलैंड द्वारा लॉक डाउन के दौरान लागू की गई पाबंदियों को अध्ययन किया जा रहा है, उसके नीति और उसके उठाए गए कदमों को लागू करने की कोशिश की जा रही है।

अगर विश्व की बात करें तो अब तक कोरोनावायरस से लगभग 71 लाख लोग संक्रमित हैं। करोना के कारण 405000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना ने अमेरिका, फ्रांस जैसे विश्व की बड़ी शक्तियों को भी घुटने पर ला दिया है।

 

 

Sach ki Dastak

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x