नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए लॉन्च किया “Her circle” ऐप, जानिए इसकी खास खूबियां

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 (International Women’s Day 2021) के मौके पर रिलायंस फाउंडेशन ग्रुप (Reliance Foundation group) ने सभी महिलाओं को एक खास तोहफा दिया है। ग्रुप की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Reliance chairperson Nita Ambani) ने सहभागिता, नेटवर्किंग और आपसी सहयोग के लिए ‘हरसर्किल’ (Hercircle) नाम का डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। ये अपने आप में पहला नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसका उद्देश्य महिलाओं के सशक्तीकरण और वैश्विक स्तर पर उनके उत्थान लिए काम करेगा।

सभी उम्र की महिलाएं कर सकती हैं प्रयोग

महिलाओं के लिए “Sheros”, “Glow and lovely” जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पहले भी थे। लेकिन जो चीज ‘हरसर्किल’ को इन से अलग बनाती है वो है फीचर्स। तो आइए जानते हैं कि आप यहां किन फीचर्स का लाभ उठा सकती हैं। पहले तो यह जान लीजिए कि यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social media platform features) है, जो हर उम्र और आर्थिक सामाजिक पृष्ठभूमि वाली महिलाओं के लिए है।

Her circle App

एंटरटेनमेंट से लेकर जानकारी सबकुछ है यहां

‘हरसर्किल’ महिलाओं से संबंधित प्रोडक्ट्स के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन होगा। यहां आपको आकर्षक और प्रोडक्टिव चीजें मिलेंगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से महिलाएं एक-दूसरे से जुड़ सकेंगी। यहां आप वीडियो का भी लुफ्त ले सकती हैं। साथ ही वित्त, कार्य, व्यक्तित्व विकास, सामुदायिक सेवा, सौंदर्य, फैशन, मनोरंजन, रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति से जुड़े लेख भी यहां पढ़ा जा सकता है। यहां सफल महिलाओं की रणनीतियों के बारे में भी पढ़ा जा सकता है।

जॉब और फ्री काउंसलिंग की सुविधा

इस प्लेटफॉर्म पर रिलायंस का विशेषज्ञ पैनल महिलाओं को स्वास्थ्य, कल्याण, शिक्षा, उद्यमिता, वित्त, परोपकार और नेतृत्व के बारे में मुफ्त सलाह देगा। अपस्किलिंग और जॉब सेक्शन में प्रोफाइल के अनुकूल नौकरी के अवसर भी मिलेंगे।

Nita Ambani

विशेष चैट रूम में बेझिझक पूछ सकेंगी सवाल

‘हरसर्किल’ का सोशल नेटवर्किं का हिस्सा केवल और केवल महिलाओं के लिए ही होगा, जबकि विडियो और आर्टिकल वाला सेक्शन सभी के लिए खुला रहेगा। सोशल नेटवर्किंग केवल महिलाओं के लिए ही आरक्षित होने के कारण महिलाएं बिना झिझक नए दोस्त बना सकेंगी और सवाल पूछ सकेंगी। वित्त प्रबंधन और स्वास्थ्य संबंधी सवालों के लिए विशेष चैटरूम बनाया गया है। फिटनेस, प्रेग्नेंसी और पेरेंटिंग संबंधी विषयों के लिए एक विशेष “हर गुड हैबिट ऐप ट्रैकर” भी इसमें उपलब्ध होगा।

लांच के अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा कि जब महिलाएं महिलाओं का ध्यान रखती है तो अविश्वसनीय चीजें होती हैं। मैं अपने जीवन भर मजबूत महिलाओं से घिरी रही, जिनसे मैंने करुणा, लचीलापन और सकारात्मकता सीखी; और बदले में वही सीख मैंने दूसरों को देने का प्रयास किया। मैं 11 लड़कियों के परिवार में पली-बढ़ी, जहां मुझे खुद पर विश्वास करना सिखाया गया। अपनी अपने सपनों का साकार करने के लिए बिना शर्त प्यार और विश्वास मुझे अपनी बेटी ईशा से मिला। अपनी बहू श्लोका से मैंने सहानुभूति और धैर्य सीखा। चाहे वह रिलायंस फाउंडेशन में मेरे साथ काम करने वाली महिलाएं हों या राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला नेता, हमारे साझा अनुभवों ने मुझे सीखाया हैं कि हमारे संघर्ष और जीत एक दूसरे के साथ गूथे हुए हैं।

प्लेस्टोर या माई जियो ऐप से करिए डाउनलोड

‘हरसर्किल’ गूगल प्ले स्टोर और माई जियो ऐप स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है। ‘हरसर्किल’ में यूजर्स फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अभी यह वेबसाइट अंग्रेजी में उपलब्ध है बाद में अन्य भारतीय भाषाओं में इसे लॉन्च किया जाएगा।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x