अनिवासी भारतीय बनाएंगे कश्मीर में 100 नए होटल, होगा 10 हजार करोड़ का निवेश

अमेरिका, सिंगापुर, जर्मनी, फ्रांस और कुछ अन्य देशों में रहने वाले भारतवंशी कश्मीर में 100 नए होटल बनाएंगे। पंच तारांकित इन होटलों को वेलनेस सेंटर की तरह विकसित किया जाएगा ताकि दुनिया भर के लोग कश्मीर के शुद्घ हवा-पानी का आनंद उठाने वहां पहुंच सकें। इन होटलों के निर्माण में करीब 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसकी घोषणा अनिवासी भारतीय कारोबारी और ओसीआई इंवेस्टर फोरम के अध्यक्ष बी के मोदी ने की है।

उन्होंने मंगलवार को यहां बताया कि कश्मीर घाटी में दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह फैसला किया गया है। कश्मीर ही क्यों, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि कश्मीर की आवो-हवा जन्नत की तरह है। वहां पर्यटक आना चाहते हैं, लेकिन वहां पर्याप्त फाइव स्टार होटल नहीं हैं। इसलिए उन्होंने अमेरिका में फाइव और फोर स्टार होटल चलाने वाले भारतवंशियों को यहां निवेश को प्रेरित किया। 

उनका कहना है कि एक होटल के निर्माण पर करीब 100 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इन निवेशकों को अमेरिका या अन्य देशों में निवेश पर दो-ढाई फीसदी का रिटर्न मिलता है जबकि भारत में 10 से 20 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

जब उनसे यह पूछा गया कि धारा 370 रद्द होने के बाद यह फैसला किया गया, तो उन्होने बताया कि यह रद्द होना बेहतर संकेत है। लेकिन उनकी बातचीत तो बीते जून में ही शुरू हो गई थी, जबकि धारा 370 तो अगस्त में हटा है। 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x