देश में कोरोना मामलों की संख्या 20 हजार के पार, अब तक 652 लोगों की मौत

नयी दिल्ली। 

अब तक 20,486 केस:

देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या20,486हो गई है। अब भारत अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन समेत उन 17 देशों में शामिल हो गया, जहां संक्रमण के 20 हजार से ज्यादा केस हैं। बुधवार को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के आवास पर तैनात पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिला। राजस्थान में 133, गुजरात में 94, मध्यप्रदेश में 35, आंध्रप्रदेश में 56, बिहार में 10,पश्चिम बंगाल में 31और ओडिशा में 3 नए मरीज मिले हैं।ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं।उधर, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा किपाकिस्तान पहले आतंकी भेजता था। लेकिन अब कश्मीर में कोरोना फैलाने के लिए संक्रमित मरीजों को भेज रहाहै।

कोरोना अपडेट्स…

  • सरकार ने कोरोना को लेकर रोजहोने वाली स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय की ब्रीफिंग को घटाकर 4 दिन करने का फैसला लिया। सरकार प्रेस रिलीज के जरिए भी जानकारी देगी। अब ब्रीफिंग एक-एक दिन छोड़कर की जाएगी।
  • गृह मंत्री अमित शाह ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के डॉक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। शाह ने संकट के वक्त में डॉक्टरों की भूमिका की तारीफ की। उन्होंने डॉक्टरों को पूरी सुरक्षा का भरोसा दिया। उनकी अपील पर आईएमए ने गुरुवार को होने वाला सांकेतिक प्रदर्शन टाल दिया।
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय का एक कर्मचारी संक्रमित मिला। वह 15 अप्रैल को ऑफिस पहुंचा था। इसके बाद नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने राजीव गांधी भवन स्थित मंत्रालय के (बी) विंग की पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया। यहां सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

रमजान में लोगों से घरों में रहने की अपील

लखनऊ में इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया, रमजान के महीने में लोगों को घरों में रहकर रोजे, तरावीह और इफ्तार करने की अपील कर रहा है। ये भी कहा गया कि मस्जिद में जो लोग रह रहे हैं, वे भी सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले 24 घंटों के दौरान 49 लोगों की मौत हो गयी है और इस दौरान संक्रमण के 1486 नये मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 20471 हो गयी है। हालांकि, उपचार के बाद स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़कर 3959 हो गयी है। यह आंकड़ा संक्रमण की चपेट में आये मरीजों का 19.36 प्रतिशत है। मौत का आंकड़ा 652 हो गया है। इस बीच कोरोना के खिलाफ देशव्यापी अभियान में अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं के रूप में कार्यरत चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एक अध्यादेश जारी करने और इसके लिये महामारी अधिनियम 1897 में संशोधन करने के मंत्रालय के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।

मंत्रालय ने स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को हरसंभव कारगर उपाय करने का निर्देश दिया है। साथ ही राज्य सरकारों से कहा गया है कि कोरोना संकट के कारण उपजी मौजूदा परिस्थितियों में चिकित्साकर्मियों की सेवाओं के महत्व को देखते हुये उन्हें विशिष्ट स्थान दिया जाये। मंत्रालय ने राज्य सरकारों से इस अभियान में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों को बीमा सुरक्षा सहित अन्य सभी सहूलियतें भी देने को कहा है। मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षणों के आधार पर संभावित मरीजों का पता लगाने के लिये देशव्यापी स्तर पर एक ‘फोन सर्वेक्षण’ कराने की पहल की है।

राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एनआईसी) द्वारा किये जा रहे इस सर्वेक्षण में फोन नंबर 1921 से लोगों के मोबाइल फोन पर कॉल की जायेगी। मंत्रालय ने देश के नागरिकों से इस सर्वेक्षण में भागीदारी करने और सही प्रतियुत्तर (फीडबैक) देने की अपील करते हुये कहा कि इसमें सभी से कोरोना के लक्षणों के बारे में पूछा जायेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के लक्षण उभरे बिना ही संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सरकार ने इस सर्वेक्षण के माध्यम से संभावित संक्रमितों की पहचान करने के लिये यह पहल की है।

मंत्रालय ने हालांकि, इस सर्वेक्षण की आड़ में मिलते जुलते फोन नंबरों से होने वाले फर्जी सर्वेक्षणों से बचने की सलाह देते हुये लोगों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके फोन पर 1921 नंबर से ही कॉल की गयी है या नहीं। मंत्रालय ने राज्य सरकारों से भी इस सर्वेक्षण के बारे में लोगों को स्थानीय स्तर पर अवगत कराने के लिये कहा है।

महाराष्ट्र, संक्रमित- 5219:यहां बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास पर तैनात सुरक्षाकर्मी पॉजिटिव मिला। 6 अन्य को क्वारैंटाइन किया गया। मंगलवार को संकमण के 552 नए मामले सामने आए जबकि 19 लोगों की मौत हुई। अकेले मुंबई में अब तक संक्रमण के 3446केस सामने आ चुके हैंजबकि 150 लोगदम तोड़ चुकेहैं। राज्य में अब तक 251 मरीजों की मौत हुई।

मध्यप्रदेश, संक्रमित- 1552: यहां बुधवार को 35 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 67 नए मामले सामने आए जबकि 4 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 80 हो गई है।

चंडीगढ़, संक्रमित- 29 : यहां के पीजीआई में दिल का इलाज करवाने के लिए भर्ती 6 महीने की बच्ची को कोरोना हो गया। मंगलवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद पीडियाटरिक वार्ड में उसका इलाज करने वाले 6 डॉक्टर, नर्स समेत 13 स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारैंटाइन किया गया है। यहां भर्ती दूसरे बच्चे भी शिफ्ट किए जाएंगे।

तस्वीर चंडीगढ़ पीजीआई की है। यहां दिल का इलाज करवाने के लिए भर्ती 6 महीने की बच्ची को कोरोना हो गया।

राजस्थान, संक्रमित- 1868: यहां बुधवार को 133नए संक्रमित मिले। एक व्यक्ति की मौत हो गई।मंगलवार को संक्रमण के 159 मामले आए थे। अब तक राज्य में 328मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 27लोगों की मौत हुई है।

उत्तरप्रदेश, संक्रमित- 1337: राज्य मेंमंगलवार को संक्रमण के 153 नए मामलों की पुष्टि हुई। कुल संक्रमितों में से 140 ठीक हो चुके हैं। 21 मरीजों की मौत हुई है।

तस्वीर प्रयागराज की है। यहां जमातियों समेत 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्हें एम्बुलेंस से अस्थाई जेल ले जाया गया।

दिल्ली, संक्रमित- 2156: यहां बुधवार कोसरकार की ओर सेमीडियाकर्मियों काटेस्ट किया गया, जिसमें न्यूज एजेंसी एएनआई के रिपोर्टर और कैमरामैन समेत कई मीडियाकर्मी पॉजिटिव मिले। मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 87 हो गई है।स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि यहां सोमवार को 1397 सैम्पल की जांच की गई। इनमें से 78 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

तस्वीर दिल्ली की है। यहां कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन है, बुधवार को इंडिया गेट पर सन्नाटा पसरा।

गुजरात, संक्रमित- 2272: यहां बुधवार को 94 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। मंगलवार को संक्रमण के 239मामले आए, जबकि 19 मरीजों की मौत हो गई थी। राज्य में अब तक इस महामारीसे 95लोग जान गंवा चुके हैं। 144 संक्रमितों की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हुई है।

तस्वीर अहमदाबाद की है। शहर में लॉकडाउन के दौरान लोगों को मास्क पहनने के संदेश सड़कों पर लिखे जा रहे हैं।

बिहार, संक्रमित- 136: यहां बुधवार को कोरोना के 10 नए मरीज मिले। मंगलवार को नालंदा जिले में 17 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। राहत की बात यह है कि रेड जोन सीवान में पिछले एक हफ्ते से कोई नया केस सामने नहीं आया है।

नोएडा के डीएम- लोगों के हित में सीमा सील की
मंगलवार शाम को दिल्ली और गौतमबुद्धनगर (नोएडा), गाजियाबाद के बीच सीमाएं सील कर दी गईं। गौतमबुद्धनगर के डीएम सुहास एलवाई ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में इस बात की आशंका जताई गई थीकि दिल्ली और नोएडा के बीच लोगों की आवाजाही से संक्रमण बढ़ सकता है। इसलिए, जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया। हालांकि, जरूरी सेवाओं और स्वास्थ्यकर्मियों को छूट दी है।

आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के कुल 20,471 मामले आए हैं। इनमें 15,859का इलाज चल रहा है। 3959ठीक हुए हैं, वहीं 652 लोगों की मौत हुई है।

 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x