आज पुरी में निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा–

ओडिशा में रथयात्रा के लिए 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। बुधवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रथयात्रा में करीब 2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। विभिन्न क्षेत्रों में 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। वहीं, भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल समुद्र में पहरेदारी करेंगे।

 

हिन्दुओं की प्राचीन तीर्थ  नगरी पुरी यानि उड़ीसा में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज शुरू होने जा रही है। इस पवित्र रथयात्रा में विश्वभर से श्रद्धालु आते हैं और भक्ति का वह जनसैलाब उमड़ता है जिसे देखकर हर कोई स्वंय को भाग्यशाली मानता है। 

रथयात्रा बृहस्पतिवार को पवित्र शहर पुरी से शुरू होगी। जगन्नाथ रथयात्रा के आगे पुरी के जगन्नाथ मंदिर में समारोह शुरू हो गया है। यात्रा को देखने के लिए पुरी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे हैं। समारोह पुरी के जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा से आगे जगन्नाथ रथयात्रा से शुरू होता है। जगन्नाथ रथयात्रा के लिए पुरी में इस समय समारोह चल रहा है।

एक हफ्ते चलने वाले इस बार रथ यात्रा में करीब दो लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है जो पिछले साल से 30 प्रतिशत से ज्यादा है।

भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे है।पुरी में देश विदेश के श्रद्धालु रथयात्रा में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

आज दोपहर 2 बजे पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद भगवान का रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू होगी।

यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें भाग लेने और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं। पुरी के साथ-साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में भी प्रतीकात्मक रूप में रथयात्रा का आयोजन किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने से पहले लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, ‘रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ।हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज सुबह-सुबह अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। अमित शाह यहां सुबह की आरती में शामिल हुए। जगन्नाथ मंदिर में हर रोज सुबह 4 बजे भगवान जगन्नाथ की आरती होती है। लिहाजा गृह मंत्री आज रथ यात्रा की शुरुआत से पहले, जगन्नाथ मंदिर की आरती में शामिल हुए। गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनकी पत्नी सोनल शाह भी आरती करने पहुंची थीं।

अहमदाबाद में आज यानी गुरुवार को परंपरागत हर्षोल्लास के साथ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकली है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने परंपरागत ढ़ंग से रथ के आगे झाड़ू लगाकर रथयात्रा को रवाना किया। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ मंदिर अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ मंगला आरती की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *