बजट 2019,मोदी सरकार ने दी महिलाओं को सौगात, पढ़ें बजट के 10 बड़े ऐलान


आगामी लोकसभा चुनाव से मोदी सरकार ने हर किसी को तोहफे दिए हैं। सरकार की तरफ से आज कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश किया। सरकार ने इस बजट में किसान, मजदूर और आज जनता के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बजट में किसके लिए क्या खास है, यहां पढ़ें…

रोजगार

रोजगार के आंकड़ों पर घिरी सरकार ने अपने बजट में ऐलान किया कि अभी तक मुद्रा योजना के तहत 5 करोड़ से अधिक लोन दिए गए. उन्होंने कहा कि EPFO के अनुसार 2 करोड़ से अधिक लोगों को नौकरी मिली. पीयूष गोयल ने कहा कि आज युवा सिर्फ नौकरी नहीं कर रहा है बल्कि नौकरियां दे भी रहा है.

डिजिटल इंडिया

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि इंटरनेट डाटा खर्च में 50 गुना बढ़ोतरी हुई है. पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में 1 लाख डिजिटल गांव बनाए जाए.

फिल्म  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों बॉलीवुड के लोगों से मुलाकात की थी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने बजट में फिल्म इंडस्ट्री का ध्यान रखा. उन्होंने कहा कि अब फिल्म शूटिंग की परमिशन के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था की गई है. पहले ये व्यवस्था सिर्फ विदेशी फिल्मों वालों के लिए थी, अब बॉलीवुड वालों को भी लाभ मिलेगा.

महिला 

आधी आबादी के लिए पीयूष गोयल ने अपने पिटारे में से महिलाओं के लिए जमकर सौगातों की बारिश की. अगर किसी महिला को बैंक से 40 हजार तक का ब्याज मिलता है तो उसपर TDS नहीं लगेगा. उन्होंने ऐलान किया कि उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे. गोयल ने कहा कि हम महिलाओं को सशक्त कर रहे हैं। सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए पीएम मातृ योजना की घोषणा की। जिसके तहत महिलाओं को 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश दिया जाएगा।

गौ माता  

मोदी सरकार के कार्यकाल में गाय का मुद्दा हमेशा ही चर्चा में रहा है. पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए 750 करोड़ रुपये का ऐलान किया है. इसके अलावा राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का गठन किया जाएगा. साथ ही मछुआरों के लिए भी तोहफा दिया गया है, उन्हें अब ब्याज में 2 फीसदी तक की छूट मिलेगी.

GST

पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि नए घर खरीदने वालों पर GST का भार कम करने की कोशिशें की जा रही हैं. इसके अलावा जो नई कंपनियां खोल रहे हैं, उनको राहत देते हुए कहा है कि अब सिर्फ 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स ही भरना होगा.

अंतरिक्ष

बीते कुछ समय में भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रचा है. पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में अंतरिक्ष क्षेत्र के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि भारत 2022 से पहले अपने ‘मिशन गगनयान’ को पूरा करेगा.

मजदूर 

बजट में ऐलान किया गया है कि अब 21000 रुपये तक कमाने वाले श्रमिकों को अब 7000 रुपये तक बोनस मिलेगा. इसके अलावा जिन मजदूरों की तन्ख्वाह 15 हजार रुपये प्रति महीने तक की है, उन्हें पेंशन दी जाएगी. इसके लिए हर महीने सिर्फ 100 रुपये की राशि जमा करनी होगी. 60 साल की उम्र के बाद हर मजदूर को 3000 रुपये प्रति महीना मिलेगा. इस योजना से 10 करोड़ मजदूरों को लाभ मिलेगा. साथ ही अब किसी श्रमिक की मौत पर अब 2.5 लाख रुपये की बजाय 6 लाख रुपये मुआवाजा

टैक्स  

सबसे बड़ी सौगात टैक्स भरने वाले लोगों के लिए आई. अब 5 लाख रुपये तक सालाना कमाने वाले व्यक्ति को कोई टैक्स नहीं भरना होगा. पहले ये सीमा सिर्फ 2.5 लाख रुपये तक के लिए थी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि टैक्स छूट से 3 करोड़ मिडिल क्लास वालों को फायदा होगा. इसके अलावा स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार हुआ.

किसान 

राहुल गांधी के कर्जमाफी के जवाब में मोदी सरकार ने नई योजना का ऐलान किया. अब छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये की मदद की जाएगी. ये मदद सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचेगी. ये किस्त साल में तीन हिस्सों में आएगी. जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. गोयल का दावा है कि 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x