93 बैच के पूर्व छात्र छात्राओं ने शिक्षकों का किया सम्मान

पुरातन छात्र समागम कार्यक्रम के तहत रेलवे कॉलेज में पूर्व छात्रों 93 बैच द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत रेलवे इंटर कॉलेज के पूर्व  प्रधानाचार्य  सी एन यादव, वीरेंद्र मिश्रा ,ओम प्रकाश ,शिव कुमार भारती ,प्रदीप डे, ए,एन पांडेय श्रीमती ज्योत्सना , वर्तमान प्रधानाचार्य, अमरेंद्र कुमार सिंह द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।

इस अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य सी एन यादव ने कहा कि वर्तमान समय मे गुरु शिष्य परंपरा बदलती जा रही है लेकिन पूरा छात्र द्वारा शिक्षकों का सम्मान करके एक नया संदेश देने का प्रयास किया गया है।

पूर्व प्रधानाचार्य ने कहा कि  बदल रही दुनिया मे यदि शिष्य अपने गुरु को याद कर रहा है ये बड़ी बात है ।उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि इस भाग दौड़ के जन्दगी में बच्चों को   अपने लिए भी समय निकलना चाहिए ।

 

 

 

कार्यक्रम में पूर्व शिक्षिका श्री मति ज्योत्सना ने पूर्व विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा ।बच्चों का आदर और प्यार ही हम सबके लिए  सम्मान  से कम नही है ।हमारे बच्चे खूब तरक्की करें लेकिन अपने अभिभावकों का और शिक्षकों का सम्मान जरूर करें क्योंकि यही रेलवे इंटर कॉलेज में हम लोग द्वारा दिया हुआ बच्चों को संस्कार होता है ,जो पुराने विद्यार्थियों द्वारा आज पालन  किया जा रहा है । इससे हमारा सर गर्व से ऊंचा हुआ है।

वही कालेज के वर्तमान प्रधानाचार्य अमरेंद्र कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को आशीष वचन देते हुए कहा के  त्रेता युग में महाराजा दशरथ ने जिस प्रकार भगवान राम सहित लक्ष्मण, भरत ,शत्रुघन को गुरु को सौंप दिया था ।केवल इस विश्वास पर की, उनके बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा।लेकिन वर्तमान समय में यह विश्वास खोता जा रहा है।

पहले के समय मे गुरु भी अपने शिष्यों पर  विश्वास किया करते रहे।उन्होंने द्वापर युग के एक प्रसंग का वर्णन किया और कहा कि भगवान कृष्ण व सुदामा के हाथों से उनके गुरु ने कड़वे फल का सेवन किया था उस समय  उन्हें  शिष्य दिया हुआ वही फल में मिठास लगी थी जो आज कम हो गयी है। पूर्व छात्रों द्वारा किया गया यह कार्यक्रम से गुरु शिष्य के सम्बंध को परिभाषित करने  में एक नई दिशा मिलेगी। कार्यक्रम की शुरुआत आर्यन पब्लिक स्कूल के नन्ने मुन्ने बच्चों द्वारा राधा कृष्ण का भाव नृत्य प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में पूर्व छात्र राजकुमार मिश्रा,संतोष सिंह,ब्रजेश कुमार,गौसिया निशत ,ज्ञानप्रकाश दुबे ने अपने समय स्कूल में बीते समय के विषय मे सबके सामने अनुभव को शेयर किया।कार्यक्रम का संचालन हर्षवर्धन  ने किया।

कार्यक्रम में अमित छाबड़ा, चहल,सलीम जावेद,मिथिलेश, कन्हैया, राहुल,मीनाक्षी,रचना,ऋतु पांडेय,पूजा सिंह,विश्वजीत,राजीव, तारकेश्वर,सुनील,अमिताभ,सतेंद्र,संजीव,बलराम,नवीन,अखिलेश,कपिल रंजीत ,मुआजम,रितेश,दिलीप,अनुज राजा यशवंत आदि लोग उपस्थित रहे।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x