कोविड-19 प्रोटोकाल के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो-जिलाधिकारी

सच की दस्तक न्यूज़ डेस्क चन्दौली

बकरीद, रक्षाबन्धन एवं जन्माष्टमी आदि आगामी त्योहारों के मद्देनजर जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था स्थापित रहे इस उद्देश्य से पीस कमेटियों के प्रतिनिधियों , जिला प्रशासन एवं पुलिस व संबंधित अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुयी।आगामी त्योहरों को देखते हुए सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को सर्तक व मुस्तैद रहने के निर्देश दिये। कहा कि सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित करते हुये त्योहार मनाये जाने के लिए निर्देशित करें। सभी थानों प्रभारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि जिन थानों में पीस कमेटी की बैठक अभी नही हुयी है अविलम्ब कराकर लोगों को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों से रूबरू कराकर जनपद में त्योहार को शान्तिपूर्वक मनाये जाने के निर्देश दिए गए।उन्होंने कहा कि मुस्लिम बंधु बकरीद के अवसर पर अपने घरों में ही नमाज अदा कर त्योहार मनाएं।इस दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का विशेष ध्यान रखा जाय। कहा कि सोशल डिस्टेसिंग के साथ फेसकवर/मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग अवश्य करें, इसके लिए लोगों को जागरूक करते रहें।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि किसी भी प्रकार की झूठी खबरें,अफवाह पर कत्यई ध्यान न दे, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कुर्बानी देने के पश्चात तत्परता से अवशेषों के समुचित निस्तारण का प्रबंध सुनिश्चि किया जाय। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकाल के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो इस पर विशेष प्रकाश डाला। कहा इससे सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर साफ-सफाई सुनिश्चित हो। इसी प्रकार सभी अधिशासी अधिकारियों को नगर पंचायतों एवं नगर निकायों में साफ-सफाई करने के निर्देश दिये।
श्री चहल ने जनपद के नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से बचने के लिए नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं, फेसकवर/मास्क का प्रयोग करे, खाॅसते या छीकते समय नाक और मुॅह टिशू या कोहनी से ढकें, जिस व्यक्ति में खाॅसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों उससे उचित दूरी बनाएं, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें व सुरक्षित रहें। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी को कोरोना वाइरस से संबंधी कोई लक्षण प्राथमिक स्तर पर दिखायी दें तो तुरन्त जाॅच कराये इसमें कत्यई देरी न करें, जिससे समय से इलाज कराया जा सकें। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना के रोकथाम एवं बचाव के लिए कलेक्टेªट एवं जिला चिकित्सालय में कोविड हेल्प लाइन नम्बर चालू है। जिला चिकित्सालय स्थित हेल्फलाइन नंबर 05412-260084, 260738, 260230 है। जिला मजिस्टेªट चन्दौली के कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष नंबर 05412-262557,260149 व 262100 है।
पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल ने इस दौरान सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष मुस्तैदी व सतर्कता बरतें। कहा कि सभी सर्तक रहे, लगातार गस्त करते रहे। कही भी कोई अप्रिय घटना घटित न हो इसका पूरा ध्यान रखें। अफवाह फैलाने वाले पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित हो। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक,सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्षो सहित पीस कमेटी के सदस्य उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *