कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए खानपान जरूरी डॉ ओ पी सिंह

सच की दस्तक डेस्क चन्दौली
नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता डॉ ओ पी सिंह ने बताया कि
कोरोना के संक्रम ण से बचने के लिए खानपान का परहेज जरूरी है। खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाएं। नींबू पानी, पुदीना और तुलसी का सेवन जरूर करें। ये हमें कोरानो से बचाएगा। शरीर का इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षण प्रणाली) मजबूत होगा तो कोरोना को निष्प्रभावी कर देगा।
शरीर में जल संतुलन बनाएं ,नींबू पानी का सेवन दो घंटे पर करें। तुलसी का पत्ता धोकर चबाएं। इसे उबाल कर तुलसी ड्रॉप ले सकते हैं। पुदीना के पत्ते को पानी में भिगो कर दिन में तीन-चार बार पीएं।
रात में सोने से पहले नमक डाल कर गुनगुना पानी पिएं। इम्यूनिटी बढ़ाएगा ।तुलसी ड्रॉप, हल्दी टैबलेट, अश्वगंधा, वाटर, अनार व अदरक लें। फेफड़े को साफ करने के लिए भाप जरूर लें। प्रत्येक दिन गुनगुने पानी में नमक डाल कर गार्गल करें।
कोल्ड मिल्क व बटर मिल्क न लें। इसके आल्वा केक व आइसक्रीम से परहेज करें। साथ ही फ्रोजन फूड का प्रयोग न करें। घर में अच्छी तरह से पका सामान गर्म कर खाएं।नॉन सीजनल फूड व फल न खाएं। प्रतिदिन 25 ग्राम बदाम का सेवन करें। रात में सोने से पहले नमक डाल कर गुनगुना पानी पिएं। इन सब बातों पर ध्यान दे और अमल भी करे तो निश्चित इम्यूनिटी बढ़ाएगा।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x