2 लाख रुपयों से शुरू करें बांस के बोतल का कारोबार, होगा मोटा मुनाफा और सरकार भी करेगी मदद

अधिकतर व्यक्ति पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बोतल का प्रयोग हर जगह करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोतल से पानी पीना कितना खतरनाक है? फिलहाल सरकार द्वारा प्लास्टिक और सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी गई है। अब MSME के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा बांस की बोतलों का निर्माण जारी हुआ था। उन बोतलों का प्रयोग अब प्लास्टिक की बोतलों के स्थान पर होगा। सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध के कारण अधिक लोगों को दिक्कते भी हो रही है।

सरकार के इस निर्णय से जिन व्यक्तियों को करोबार शुरू करना है, अगर वह बांस के प्रोडक्ट निर्माण का कार्य प्रारंभ करें, तो उन्हें अधिक लाभ भी मिलेगा और हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

बांस से निर्मित बोतल का मूल्य

बांस से निर्मित इस बोतल की क्षमता 775 मिलीलीटर होगी और इसका मूल्य मात्र 300 से प्रारंभ होगा। बांस से निर्मित यह बोतल पर्यावरण के लिए सुरक्षित रहेगा ही साथ ही अधिक वक़्त तक चलेगा भी। इस बोतल की बिक्री गत वर्ष अक्टूबर से ही खादी स्टोर में प्रारंभ हो चुकी है। जानकारी के लिए हम आपको यह बता दें कि केवीआईसी के द्वारा मिट्टी के कुल्हड़ का निर्माण भी इसके पूर्व हो चुका है।

now use bamboo bottles government will also help in business

आखिर निवेश के लिए कितने राशि की है आवश्यकता?

इस व्यपार को शुरू करने के लिए 1.92 लाख रुपये लगाए जा सकता हैं। वैसे व्यापार को प्रारंभ करने के लिए अच्छे खासे निवेश या किसी खास हुनर की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर इसे बड़े स्तर पर प्रारंभ किया जाए तो प्रारंभिक खर्च अधिक हो सकता है। हम यह बात जानते हैं कि लोगों को घरों की डेकोरेशन करने के लिए अधिकतर बांस निर्मित सामग्रियों की ज़रूरत होती है। लोग ज़्यादातर बेंत और लकड़ी से निर्मित कुर्सी, सोफ़े और अधिक डेकोरेशन के सामान का उपयोग करते हैं।

बांस के प्रोडक्ट का व्यापार प्रारंभ करने के लिए लगभग 1,70,000 रुपये की सामग्रियों को खरीदना पड़ेगा। आगर आप खर्च के विषय में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं, तो https://www.kviconline.gov.in/pmegp/pmegpweb/docs/commonprojectprofile/BAMBOO%20ARTICLE%20MANUFACTURING%20UNIT.pdf पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं।

now use bamboo bottles government will also help in business

आखिर बांस से किन चीज़ों का हो सकता है निर्माण?

बांस का ज़्यादातर कार्य कंस्ट्रक्शन में हो रहा है। इससे घर भी बन रहा है। इसके द्वारा फर्नीचर का निर्माण, फ्लोरिंग, हैंडीक्राफ्ट, साइकिल और गहने भी बनाये जा रहें हैं। जानकारी के अनुसार कंस्ट्रक्शन में अब बालू डालने के लिए सीमेंट के स्थान पर बांस की सीट का निर्माण होगा।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x