वर्ल्ड कप 2020 के लिए टीम इंडिया की तैयारी

ऑस्ट्रेलिया में अगले साल यानि कि 2020 में टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। इस वर्ल्ड कप को लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियां कर रही है। टीम इंडिया भी अपने अभियान को हर दिन एक अलग रूप दे रही है। भारत इस वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में जीत हासिल करने के बाद अभी तक खिताब से दूर रहा है।

2014 में भारत फाइनल में पहुंच कर हार गया था। वहीं 2016 में अपने घर में भारत खिताब से दो कदम दूर बिखर गया। लेकिन कप्तान कोहली के नेतृत्व में अब टीम इंडिया ने अपना नया अभियान शुरू किया है। अब टीम ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड टी-20 में जीत हासिल करने के इरादो को मजबूती दे रही है। टीम हर दिन अपनी तैयारियां पूरी कर रही है जिससे इस खिताब पर कब्जा जमाया जाए। अब सवाल यह है कि क्या टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार है। आखिर इस वर्ल्ड कप को जीतना है तो टीम इंडिया को किस तरह से प्लानिंग करनी होगी।

 

रोहित-विराट के दम पर जीतेंगे दुनिया 
सफेद गेंद की क्रिकेट में दोनों खिलाड़ी मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ है। इन दोनों खिलाड़ियों का कोई जवाब नहीं है। ये दोनों खिलाड़ी इस समय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले की लिस्ट में पहले और दूसरे नंबर पर है। यह भारत की बैटिंग लाइनअप की ताकत का बखान करते है। दोनों ही खिलाड़ी बड़ी पारियां खेलने में सक्षम है और टॉप आर्डर में टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत है। ये दोनों खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2020 में टीम इंडिया के प्लानिंग में सबसे टॉप पर है। क्योंकि वर्ल्ड कप में अगर ये खिलाड़ी चल गए तो भारत के खाते में सिर्फ जीत और जीत आएगी।
टॉप आर्डर में तैयार करना होगा पॉवर हिटर 
टॉप आर्डर में रोहित और विराट के साथ एक ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है जो शुरू से ही गेंदबाजों पर हावी हो सके। वैसे टी-20 में रोहित के साथ शिखर धवन ओपनिंग का जिम्मा संभालते है। लेकिन धवन कभी चोट से अंदर बाहर होते रहे तो कभी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकें। धवन जब लय में होते है तो वह तेजतर्रार बल्लेबाजी करते है। लेकिन वह विराट कोहली की तरह ना तो अपनी पारी को सिंगल-डबल से तेज कर पाते है और ना ही उनके पास रोहित शर्मा जैसा पांचवे गियर में ढलने की काबिलियत है। ऐसे में केएल राहुल इन नंबर पर बेहतर विकल्प हो सकते है। राहुल पिच पर आते ही बड़े शॉट खेलने लगते है। वह एक पिंच हिटर की तरह वर्ल्ड कप में भारत का काम कर सकते है। जो शुरू के 6 ओवरों में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मैच का रूख टीम के पाले में डाल सकें। 
पेस बैटरी से सबको दंग करेगा भारत 
विश्व क्रिकेट में इस समय सबसे ज्यादा चर्चा किसी चीज की है तो वह भारत की तेज गेंदबाजी है। अर्से बाद भारत की झोली में तेज गेंदबाजों का ऐसा स्टॉक आया है जो किसी भी विरोधी टीम को किसी भी मैदान में धो कर रख सकता है। ऐसे में वर्ल्ड कप 2020 में भारत अपनी पेस बैटरी से हर टीम को अचंभित करेगा। टीम के पास बुमराह के रूप में ऐसा गेंदबाज है जो डेथ ओवरों में भारत के लिए सबसे बड़ी ताकत बन सकता है। वहीं भुवनेश्वर के रूप में ऐसा जो पारी के शुरूआत में अपनी स्विंग से हर बल्लेबाज को बांधे रखे। उसके बाद टीम के पास मोहम्मद शमी का अनुभव और गेंद को लहराने की कला भारत की उम्मीदों को उड़ान दे सकती है। इसके बाद युवा गेंदबाज दीपक चाहर की तरफ नजर डाले तो वह भी ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए फायदे का सौदा हो सकते है।
स्पिन में टीम इंडिया को करना होगा विचार 
पिछले लंबे समय से भारतीय टीम कुलदीप और चहल की जोड़ी के साथ जीत हासिल कर रही थी। लेकिन अब तक जैसे टीम इंडिया की प्लानिंग देखी जा रही है उसमे भारत दोनों में से किसी एक गेंदबाज को मौका देता है। विराट कोहली अपनी बैटिंग लाइन में गहराई चाहते है। जिसकी वजह से वह ऑलराउंडर को मौका देते है। लेकिन टीम इंडिया को यह समझना होगा कि कुलदीप और चहल की जोड़ी एक मैच विनिंग कॉम्बिनेशन है। यह दोनों गेंदबाज किसी भी कंडीशंस में अपनी कला से विरोधी बल्लेबाज को परेशानी में डाल सकते है। इसके साथ ही यह किसी भी हालात में विकेट दिलाने की कला में माहिर है। और कोई भी टीम अगर विकेट झटकती है तभी वह जीत भी हासिल करती है। 
टीम इंडिया को चाहिए शानदार फिनिशर
भारतीय टीम का मिडिल आर्डर लंबे समय से परेशानी का कारण बना हुआ है। वनडे के साथ टी-20 में भी देखा गया है कि टीम इंडिया मिडिल आर्डर में दिक्कत झेलती है। अगर भारत को वर्ल्ड कप जीतना है तो टीम के पास मिडिल आर्डर में ऐसे बल्लेबाज होने चाहिए जो खराब हालत में अपनी बल्लेबाजी से टीम को संभाल सकें और आखिरी के ओवरों में बड़े हिट लगाने की क्षमता हो। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के रूप में टीम इंडिया को आखिरी के ओवरों में एक बड़ा पिंच हिटर चाहिए होगा जो भारत के स्कोर बोर्ड को जल्दी से बढ़ा सकें।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x