Telegram ने Facebook आउटेज के दौरान जोड़े 7 करोड़ से अधिक नए यूजर्स!

Telegram को Facebook के कुछ देर बंद होने का जबरदस्त फायदा हुआ। मैसेंजर ऐप ने सोमवार के फेसबुक आउटेज के दौरान 7 करोड़ से अधिक नए यूजर्स जोड़े।

  • आउटेज में दुनिया भर में लोगों को 6 घंटे तक फेसबुक की सर्विसेज नहीं मिलीं।
  • ज्यादातर लोगों के लिए टेलीग्राम सर्विस सामान्य रूप से चल रही थी।
  • लाखों साइन-अप के चलते यूएस में यूजर्स को स्लो स्पीड का सामना करना पड़ा।

Telegram को Facebook के कुछ देर बंद होने का जबरदस्त फायदा हुआ। मैसेंजर ऐप ने सोमवार के फेसबुक आउटेज के दौरान 70 मिलियन (7 करोड़) से अधिक नए यूजर्स जोड़े। टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। इस आउटेज के दौरान दुनिया भर में लोगों को 6 घंटे तक फेसबुक या उससे जुड़े किसी भी मैसेजिंग ऐप से मैसेजिंग सर्विस नहीं मिल पाई।

Facebook ने इस आउटेज का कारण कन्फिग्रेशन चेंज के दौरान में गड़बड़ी का आना बताया है। जिसके कारण इसके 350 करोड़ यूजर्स को 6 घंटे तक WhatsApp, Instagram और Messenger की सर्विसेज नहीं मिल पाईं।

Telegram के फाउंडर Pavel Durov ने अपने Telegram channel पर लिखा, “टेलीग्राम के डेली ग्रोथ रेट के ग्राफ में एक बड़ा उछाल आया और एक दिन के भीतर हमारे प्लैटफॉर्म से 7 करोड़ नए लोग जुड़ गए।”

Telegram में कल यूजर रजिस्ट्रेशन और एक्टिविटी में रिकॉर्ड बढ़त हुई।

यहां पढें कि Pavel Durov ने क्या कहा

“टेलीग्राम के डेली ग्रोथ रेट के ग्राफ में एक बड़ा उछाल आया और एक दिन के भीतर हमारे प्लैटफॉर्म से 7 करोड़ नए लोग जुड़ गए। मुझे गर्व है कि हमारी टीम ने इस अचानक हुई यूजर्स की बढ़त को अच्छे तरीके से हैंडल किया क्योंकि टेलीग्राम बड़े यूजर ग्रुप को शानदार तरीके से सर्विसेज दे पा रहा है। ऐसा भी कहा गया कि अमेरिका में कुछ यूजर्स को स्लो स्पीड मिली क्योंकि इन महाद्वीपों के लाखों लोगों ने एक साथ टेलीग्राम पर साइन अप किया।”

मेरे पास स्टॉक में क्या है। प्रयास करें कि वे इसके आसपास रहें और देखें कि टेलीग्राम बाकी प्रतिद्विदियों से इतना आगे क्यों है।

मैं अपने मौजूदा यूजर्स से अपने नए यूजर्स को मैं कहना चाहूंगा- वेलकम टू टेलीग्राम, सबसे बड़ा स्वतंत्र मैसेजिंग प्लैटफॉर्म। हम आपको असफल नहीं होने देंगे जब दूसरे ऐसा कर रहे हों।”

Durov ने कहा कि अमेरिका में यूजर्स को स्लो स्पीड का सामना करना पड़ा हो क्योंकि लाखों लोगों ने एक ही समय पर साइनअप किया, मगर ज्यादातर लोगों के लिए सर्विस सामान्य रूप से चल रही थी।

यूरोपियन यूनियन के एन्ट्रूइस्ट चीफ Margrethe Vestager ने कहा कि इस आउटेज ने यह दिखा दिया कि केवल कुछ बड़े प्लैटफॉर्म पर निर्भर रहने का क्या नतीजा हो सकता है। मार्केट में और अधिक प्रतिद्वंदियों की जरूरत है।
रूस का बयान आया कि Moscow सही था कि वह अपना खुद का इंटरनेट प्लैटफॉर्म और सोशल नेटवर्क डेवलेप करना चाहता है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x