टीजीटी परीक्षा का प्रवेश पत्र –

प्रयागराज : प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीवविज्ञान-2016 की लिखित परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने मंगलवार को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए।
आवश्यक जानकारी अंकित करके अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर 152 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
इसके लिए 67,005 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। चयन बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/ और एनआइसी की वेबसाइट https://pariksha.up.nic.in/ पर प्रवेश पत्र अपलोड किया है। परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी आने पर अभ्यर्थी चयन बोर्ड के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 532-2466851 या मोबाइल नंबर- 8299325775 पर जानकारी कर समाधान कर सकते हैं।
31 जुलाई को होने वाली दो घंटे की परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। व्यवस्था ऐसी बनाई गई है कि परीक्षा केंद्र पर एक कक्ष में 24 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठ सकेंगे।
परीक्षार्थियों के लिए केंद्र पर मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क के कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा। इस विज्ञापन के अन्य विषयों की भर्ती प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है। जीवविज्ञान विषय की टीजीटी परीक्षा यूपी बोर्ड की इस रिपोर्ट के चलते स्थगित कर दी गई थी कि हाईस्कूल में यह विषय अलग से नहीं है।
मामला कोर्ट में चला गया तो फैसला अभ्यर्थियों के पक्ष में आया। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि जीवविज्ञान विषय की परीक्षा न होने पर जिन परीक्षार्थियों ने विज्ञान विषय में कनवर्ट कर आवेदन कर दिया था, उनका प्रवेश पत्र जारी किया गया है, क्योंकि विज्ञान विषय की परीक्षा रद हो गई थी। इससे पहले के आवेदनों को ही मान्य किया गया है।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x