इस आर्टिस्ट की पेंटिंग्स से दीवारें भी ज़िंदा हो जाती हैं, देखिए भ्रमित कर देने वाली 3D पेंटिंग

हर व्यक्ति का अपना एक अलग व्यक्तित्व होता है, बाहर से जाए हम बहुत खुशनुमा और मिलनसार नज़र आएँ पर हमारे अंदर का खालीपन हम भी देख सकते हैं। इस अकेलेपन को दूर करने का सबसे बड़ा सहारा होता है कला! एक कलाकार को सबसे बड़ा सुकून तब मिलता है जब वह अपने कला के साथ ख़ुद के लिए जीता है, फिर चाहे वह नृत्य कला हो, संगीत कला, साहित्य कला या फिर पेंटिंग कला।

जैसे कभी अपनी कला से ना सुने हुए शब्दों को बाँधकर एक नए अंदाज़ में हमारे सामने पेश कर देते हैं उसी तरह से चित्रकार अपने चित्रों से हम हमारे सामने ऐसी परिस्थितियाँ पैदा करते हैं, जो कभी-कभी हमारी सोच से भी परे होती हैं। ऐसा भी देखा गया है कि कुछ कलाकार भ्रमात्मक कलाओं के द्वारा अपनें भीतर छिपे रहस्य को दर्शाया करते हैं, जिसे इंग्लिश में इल्यूज़न आर्ट (Illusion art) कहते हैं।

स्ट्रीट कलाकार सर्जियो ओडिथ (Sergio Odeith)

जब Illusion art की बात हो रही हो, तो पुर्तगाली आर्टिस्ट (Portuguese artist) सर्जियो ओडिथ (Sergio Odeith) का नाम कैसे भूल सकते हैं? स्ट्रीट कलाकार सर्जियो ओडिथ को भ्रम का मास्टर माना जा सकता है, जो साधारण सिमेंट ब्लॉक्स या फिर किसी खाली पड़ी जगह में अपने हुनर और सप्रे पेंटस् के द्वारा इल्यूज़न आर्ट करके ऐसे चित्र बना देते हैं मानो देखने वाले भ्रमित होकर उन निर्जीव दीवारों और पत्थरों पर बनाई गई पेंटिंग्स को सजीव समझने लगते हैं। लोग विश्वास ही नहीं कर पाते कि पहले यहाँ एक खाली दीवार या पत्थर हुआ करता था। पिछली शताब्दी के 90 के दशक में भित्तिचित्रों से प्रेरित होकर ओडिथ ने पहले एक 3D सड़क ड्राइंग बनाने के कौशल को दर्शाया था, फिर धीरे-धीरे उनकी पेंटिंग्स दीवारों में जान डालने लगी।

ओडिथ (Sergio Odeith) की हर पेंटिंग अनूठी है

भ्रम के मास्टर ओडिथ (Sergio Odeith) की हर एक पेंटिंग अलग और अनूठी है, जैसे उन्होंने बहुत सालों से सुनसान पड़े एक गोदाम के कोनें में रखे सीमेंट के एक बड़े व सादे से ब्लॉक पर अपनी कल्पनाओं और कला का प्रयोग करके एक जर्जर स्कूल बस का रूप बना दिया। इसे जब भी देखें तो यह बस किसी खाली जगह पर रखे पुराने जर्जर वाहन जैसी ही लगती है। उनका यह चित्र इतना वास्तविक लगता है कि इससे कोई भी भ्रमित हो जाए। सोशल मीडिया पर ओडिथ की इस पेंटिंग ने तहलका मचा दिया है।

भ्रमित कर देने वाली बस से जुड़ा मजेदार वाकया

जब ओडिथ ने Illusion बस बनाई तो उससे जुड़ा एक मजेदार किस्सा ये है कि जब सोशल मीडिया पर उस खाली गोदाम में पड़े उस बड़े से ब्लॉक की पिक्चर पोस्ट करके ओडिथ नें अपने फोलोअर्स से प्रश्न किया कि–क्या वे अनुमान लगा सकते हैं कि पेंट के ज़रिये वे इस पर क्या बनाएंगे? उनके फोलोअर्स सही अनुमान तो नहीं लगा पा रहे थे लेकिन उनकी उस उत्सुकता ज़रूर बढ़ गई थी। पर उन्हें उस चित्र को देखनें के लिए ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ा, सिर्फ़ 3 दिनों में बनाया हुआ वह Illusion चित्र देखक सभी हैरान रह गए थे।

आपको यह सुनकर और भी हैरानी होगी कि ओडिथ ने ना सिर्फ़ उस पत्थर को एक स्कूल बस का रूप दे दिया था, बल्कि उस पत्थर के पास की दीवार पर भी इतनी सजीव पेंटिंग की जैसे बस की परछाई (shadow) दीवार पर पड़ रही हो।

हर पेंटिंग को ब्लैक पेंट से आउटलाइन ज़रूर देते हैं ओडिथ (Sergio Odeith)

ओडिथ की अद्वितीय कला देखकर आप भी उनके काम की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। उनके 3 डी ग्राफिक्स, बोल्ड प्रयोगों में रुचि, सही कोणों की खोज, चित्र की परछाई जैसी कई चीजें एक ही पेंटिंग में समाहित होती हैं। इतना ही नहीं, ओडिथ अपनी प्रत्येक पेंटिंग को ब्लैक पेंट से आउटलाइन देना भी कभी नहीं भुला करते।

आपका दिमाग़ भी इनकी पेंटिंग्स को वास्तविक समझने को मजबूर हो जाएगा

ओडिथ की पेंटिंग्स दर्शकों को भ्रामक कर देने वाली परिस्थितियों में ला देती हैं और दर्शक एक अलग दुनिया में पहुँच जाते हैं जो वास्तविक नहीं होता है। इनकी कला हम सबकी सोच-समझ से परे है। इनकी आर्ट को शब्दों में भी समेटा नहीं जा सकता है, क्योंकि उनकी हर-हर एक कलाकृति बहुत ज़्यादा ख़ास और अद्भुत है, जिसे देखकर आप Illusion art से बनाई गई उस पेंटिंग को सच ही समझनें लगेंगे।

पहले सिर्फ़ स्ट्रीट आर्ट ही करते थे ओडिथ, अब Illusion art में शीर्ष पर हैं

सर्जियो ओडिथ का जन्म 1976 में डामिया अमाडोरा, लिस्बन (Damia Amadora, Lisban) में हुआ था। वे ग्राफोटिज़्म के पन्नों से गुज़रते हुए अपनें बचपन में स्ट्रीट आर्ट के क्षेत्र में ही काम करते थे, जिसके लिए उन्होंने इंटरनेट की मदद ली। अब तो ओडिथ ने अपने सटीक काम से 3D भित्तिचित्रों (Graffitti) की दुनिया में आज शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है।

3D इल्यूज़न आर्ट बनाते हैं ओडिथ

पहले उन्होंने अपने बर्थ प्लेस लिस्बन में घरों की दीवारों पर ही पेंटिग करते हुए अपनी ‘यूनीक 3D इल्यूज़न आर्ट टेक्निक’ (Unique Three Dimensional Illusion art Technique) के द्वारा एनामार्फिक एनिमल्स की तस्वीरें बनाईं, इस तरह से वे शीघ्र ही Master of Illusion Art बन गए। फिर तो उन्होनें समतल जगहों व प्लेन दीवारों पर मकड़ियों, मक्खियों की ऐसी कलाकृतियाँ बनाई, जिन्हें देखकर लगता था कि जैसे वह सजीव हों और उन्हें आप छू सकेंगे, हाथ में उठा सकेंगे।

टैटू आर्टिस्ट के तौर पर भी काम किया है ओडिथ ने

ओडिथ एक टैटू आर्टिस्ट के तौर पर भी काम कर चुके हैं। उन्होंने अपनी अद्वितीय आर्ट के लिए इंटरनेशनल लेवल तक सफलता प्राप्त की है। ओडिथ भित्तिचित्र कला के क्षेत्र में ज़्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए साल 2005 में लंदन भी गए, क्योंकि लन्दन को पहले से ही आर्टिस्टीक कैपिटल (artistic capital) माना जाता है।

अब विश्व के सबसे बड़े ब्रांडस् के साथ कर रहे हैं काम

अब ओडिथ (Sergio Odeith) विश्व के शीर्ष ब्रांडस् के साथ काम कर रहे हैं। प्रतिभाषाली कलाकार ओडिथ ने सैमसंग, शेल, कोका-कोला जैसे कई प्रसिद्ध ब्रांड्स के लिए भी यथार्थवादी वॉल्यूमेट्रिक चित्र बनाए हैं। इसके बावजूद वे अपने उन दिनों को हमेशा याद रखते है जब वे एक युवा पेंटर के रूप में ट्रेनों में समय गुज़ारा करते थे।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x