IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “झूठ बोलते समय शरीर का कौन सा अंग गर्म हो जाता है?” जानिए जवाब

आजकल के समय में हर नौजवान पढ़-लिख कर बड़ा ऑफिसर बनना चाहता है। आईएएस अफसर बनने का सपना हर किसी का होता है। आपको बता दें कि UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। बहुत से लोग इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए खूब मेहनत करते हैं परंतु सभी लोगों को सफलता नहीं मिल पाती है।

इस परीक्षा में सबसे ज्यादा कठिन इंटरव्यू होता है। हर साल लाखों बच्चे यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। उनके मन में यही सपना होता है कि वह इस परीक्षा में पास होकर आईएएस अफसर बने लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है। सबसे पहले तो एग्जाम को पास करना ही बहुत बड़ी बात हो जाती है और बाद में इंटरव्यू क्लियर करना बेहद कठिन रहता है।

जब सिविल सर्विस एग्जाम को पास कर लिया जाता है तो उसके बाद इंटरव्यू होता है, जो बेहद कठिन माना गया है। ज्यादातर कैंडीडेट्स इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं। दरअसल, इंटरव्यू में कैंडिडेट से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो सुनकर दिमाग घूमने लगता है। यह सवाल कैंडिडेट का दिमागी कौशल परखने वाला होता है। इंटरव्यू को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बताने वाले हैं। शायद ही आपको यह पता होगा कि इंटरव्यू में कुछ ऐसे कठिन और मजेदार सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब तो आसान होता है परंतु कैंडिडेट सोच में पड़ जाता है। तो चलिए जानते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब-

सवाल- सड़क पर चलने की अपेक्षा बर्फ पर चलना ज्यादा कठिन क्यों है? 
जवाब- बर्फ में घर्षण कम होता है और सड़क पर घर्षण ज्यादा होता है। इसी वजह से सड़क पर चलने की अपेक्षा बर्फ पर चलना कठिन हो जाता है।

सवाल- एक लड़की को देख आदमी ने कहा, इसकी माता का पिता मेरा ससुर है, लड़की उस आदमी की कौन है? 
जवाब- इसका सही जवाब है “पुत्री”।

सवाल- दुनिया में सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री कौन बने? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन दुनिया की यह सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं।

सवाल- कौन सा देश है जहां लड़कियां कुंवारी हैं क्योंकि शादी करने के लिए लड़कों की कमी है? 
जवाब- आपको बता दें कि ब्राजील की पहाड़ियों में स्थित नोएवा दो कॉर्डेरियो कस्बे में लड़कियां कुंवारी हैं, क्योंकि वहां पर लड़कों की संख्या बेहद कम देखने को मिलती है।

सवाल- अगर तुम्हारे मामा की बहन तुम्हारी मौसी नहीं है तो क्या? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है वह “मां” है।

सवाल- झूठ बोलते समय शरीर का कौन सा अंग गर्म हो जाता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, झूठ बोलते समय “कान” गर्म हो जाता है।

सवाल- वह कौन सा फल है जिसे लोग बिना धोए आसानी से खा सकते हैं? 
जवाब- “केला” ऐसा फल है जिसको बिना धोए आसानी से खाया जा सकता है।

सवाल- हमारे पास दो आंखें हैं तो हम केवल एक समय में एक चीज ही क्यों देख पाते हैं? 
जवाब- आपको बता दें कि हम अपनी आंखों से नहीं दिमाग से चीजों को देखते हैं। दिमाग के हिसाब से ही हमारी आंखें कार्य करती हैं और हमारी दोनों आंखें एक साथ एक ही चीज पर फोकस करती हैं। दोनों आंखें उस चीज की धुंधली अलग छवियां बनाती हैं और दिमाग उसे एक करके सही रूप में दर्शाता है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x