1100 साल पुरानी ममी के पैरों में पाए गए एक बहुचर्चित ब्रांड के जूते! साथ ही मिला कुछ और जिसे देख वैज्ञानिक रह गए हैरान..

मंगोलिया – टीम सच की दस्तक 

मंगोलिया और मिस्र जैसे देशों में सदियों पुरानी ममी मिलना कोई आम बात नहीं है। इन देशों में पहले भी कई सालों पुरानी ममी मिलती रही हैं। ऐसी ही एक ममी की खोज मंगोलिया में एक बार फिर से की गई है। बताया जा रहा है कि यह ममी 1100 साल पुरानी है। सबसे बड़ी बात यह है कि 1100 साल पुरानी इस ममी के पैरों में जूतों की बहुचर्चित कम्पनी एडिडास के जूते भी मिले हैं। बता दें कि एडिडास जर्मन कंपनी है और समूची दुनिया में अपने फुटबियर के लिए मशहूर है।

Her trademark felt boots - which were compared to Adidas trainers (pictured) - have been carefully cleaned and restored

एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के अनुसार खोज करने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि यह ममी एक महिला की है और सम्भवतः इस महिला की हत्या कर शव को उसके अन्य सामानों के साथ ही दफना दिया गया होगा। ममी के साथ हैडबैग और कुछ कपड़ो के साथ कंघी शीशा, और चाकू भी मिला है, जो आज भी खराब नहीं हुए हैं। 

 New pictures of the leather boots - which feature red and black stripes and metal buckle work (pictured) - have been released

1100 साल पुरानी महिला की ममी से एडिडास के जूते मिलना, वैज्ञानिकों के लिए एक हैरान कर देने वाली घटना है। 
 Experts believe she may have been a seamstress, due to a variety of sewing equipment which was found inside her bag (pictured), as well as the embroidery on her clothing

खबर में बात सामने आई है उसके अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि किसी ने महिला के सिर पर तेज से वार किया था इसकी वजह से उसी मौत हो गई थी। 

A saddle with metal stirrups (pictured) in such good condition that it could be used today were found alongside it 

वैज्ञानिकों का मानना है कि जब इस महिला की मौत हुई थी तब इनकी उम्र 30 से 40 के बीच में रही होगी। साल 2016 में इस खबर ने हर जगह तूफान मचा दिया था। तब से अभी तक वैज्ञानिक इनपर रिसर्च कर रहे थे। जहां से ममी मिली थी, वो जगह समुद्र तट से 10 हजार फिट की उंचाई पर है। ये ममी अटलई पहाड़ पर मिली थी। 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x