Tourism News: वाराणसी में और उसके आस-पास ऑफबीट जाना

पर्यटन न्यूज़:

वाराणसी में उतरना यद्यपि

वाराणसी अपने प्राचीन मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध है, फिर भी शहर में बहुत कुछ है। शहर में कई असामान्य मंदिर, सुंदर पार्क और पुराने किले हैं जो पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यहाँ, हमारे पास वाराणसी में गंगा आरती और कई घाटों से आगे जाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए राडार स्थानों की कुछ क्यूरेट सूची है।

नंदेश्वर घाट

इस घाट के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, लेकिन नंदेश्वर बॉलीवुड निर्देशकों के लिए पसंदीदा जगह है। घाट के पास एक छोटी अखाड़ा और एक सुंदर पुरानी हवेली है। रिकॉर्ड के अनुसार, परिसर में 50 से अधिक फिल्मों की शूटिंग की गई है, जिसमें मसान, सुपर 30 और हाफ गर्लफ्रेंड जैसे दिग्गज शामिल हैं।

लाल खान का मकबरा

कैंट से लगभग 6 किमी दूर स्थित है। रेलवे स्टेशन, वाराणसी में राजघाट पुल के पास, लाल खान का मकबरा पवित्र शहर में कुछ अपराजेय और बेरोज़गार स्थानों में से है। मकबरा लाल खान नामक एक मुगल महानुभाव का है और वास्तुकला बस भव्य है। यहां के हरे लॉन का रखरखाव एएसआई द्वारा किया जाता है।

गुलाबी मंदिर

सारनाथ गुलाबी मंदिर एक वास्तुकला का आनंद है और सारनाथ में बुद्ध मंदिरों के लिए एक नया अतिरिक्त है। मंदिर में भगवान बुद्ध की एक विशाल गुलाबी रंग की मूर्ति है जिसे देश में सबसे सुंदर कहा जाता है। यह स्थान अभी भी कई यात्रियों के लिए अज्ञात है, लेकिन जो लोग यहां गए हैं, वे मंदिर की सुंदरता की प्रशंसा करना बंद नहीं कर सकते।

आलमगीर मस्जिद

पंचगंगा घाट के करीब स्थित आलमगीर मस्जिद है। मुगल सम्राट औरंगजेब द्वारा 17 वीं शताब्दी में मस्जिद का निर्माण किया गया था। इंडो-मुस्लिम आर्किटैक्टल शैली में निर्मित, मस्जिद में एक तालाब भी है जो माना जाता है कि यह मस्जिद की ऊंचाई से दोगुना गहरा है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x