उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव  के तीसरे चरण  का मतदान पूरा

सच की दस्तक नेशनल न्यूज डेस्क

(न्यूज एडिटर आकांक्षा सक्सेना की विशेष रिपोर्ट)

इस लिंक में देखें जिला औरैया के वोटरों का रूझान किस ओर – 👇👇👇👇👇👇

https://youtu.be/R_Q6YLIWs9o

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव  के तीसरे चरण  का मतदान पूरा हो चुका है। शाम 6 बजे तक 60.08 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है। तीसरे चरण में 59 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। मैनपुरी के करहल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और सपा मुखिया अखिलेश यादव भी चुनाव मैदान में थे।

इसके अलावा शिवपाल यादव, केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, सतीश महाना, लुईस खुर्शीद, असीम अरुण और इरफान सोलंकी जैसे दिग्गज उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला भी इसी चरण में होना है। करहल, कन्नौज, जसवंतनगर, इटावा, फर्रुखाबाद आदि इस चरण की हाई प्रोफाइल सीटें हैं।

औरैया विधानसभा सीट पर भी तीसरे चरण का मतदान हुआ ।जिले में 60.32 प्रतिशत मतदान हुआ। यह सदर सीट सुरक्षित है। इस सीट पर भाजपा, सपा और बसपा के बीच बराबर की टक्कर रही है।

औरैया की पहचान दाल मिल और फर्नीचर उद्योग के कारण है।इस सीट को जीतना सभी दलों के लिए प्रतिष्ठा का विषय है।2017 के चुनाव में औरैया सीट से बीजेपी के रमेश चंद्र ने जीत हासिल की।

औरैया सदर विधानसभा सीट का खास इतिहास-
औरैया सदर विधानसभा सीट का खास इतिहास रहा है।इस विधानसभा सीट से जो भी राजनीतिक दल चुनाव जीतता है।वही प्रदेश में सत्ता पर काबिज होता है।2017 में भाजपा के रमेश दिवाकर ने जीत दर्ज की थी। दरअसल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इस सीट पर जीत दर्ज की तो सरकार भी प्रचंड बहुमत से बनी। जबकि इससे पहले 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा ने जीत दर्ज की थी। और फिर सरकार बनाई थी।
इसके अलावा औरैया की पहचान यहां की दाल मिल और फर्नीचर उद्योग के कारण भी है।2012 के परिसीमन के बाद अजीतमल सीट का नाम बदलकर औरैया विधानसभा क्षेत्र कर दिया गया । 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के मदन सिंह ने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को हराकर जीत दर्ज की थी।
वहीं 2017 में भाजपा के रमेश दिवाकर ने 83580 मत प्राप्त कर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर को 32000 वोटों से हराया. इस चुनाव में बसपा को 5171 8 वोट मिले थे. उन्होंने यह सीट सपा के कब्जे से छीनी थी।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x