UP: पुलिसकर्मियों में हर्निया, हाइड्रोसील व बवासीर की बीमारी आम बात, हेल्थ कैंप में खुलासा

चाहे जैसी परिस्थिति हो पुलिस के जवान हर कदम पर लोगों की सुरक्षा और मदद में जुटे रहते हैं. कई बार तो हफ्तों तक अवकाश भी नहीं मिलता. ऐसे में पुलिसकर्मी अपनी सेहत पर बेहद ही कम ध्यान रख पाते हैं. जिसके चलते उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपती रहती हैं. जिसके देखते हुए गोरखपुर के एसएसपी विपिन टाडा ने पुलिस लाइंस में हेल्थ कैंप का आयोजन किया. ताकि पुलिसकर्मी अपने हेल्थ चेक करा सके. इस कैंप के माध्यम से पुलिसकर्मियों को उनकी सेहत के लेकर परामर्श दिया गया.

210 पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों का हुआ हेल्थ चेकअप

जानकारी के मुताबिक, पुलिसकर्मियों के व्यस्त समय की वजह से गोरखपुर के एसएसपी ने पुलिस लाइन में ही हेल्थ कैंप आयोजित किया था. जिसमें एसएसपी खुद भी अपने चेकअप कराने पहुंचे थे. इस कैंप में एसएसपी के अलावा एक दिन में तकरीबन 210 पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों का हेल्थ चेकअप किया गया.  कैंप के मुख्य अतिथि एसएसपी डॉ विपिन ताडा व विशिष्ट अतिथि एसपी ट्रैफिक डा एमपी सिंह रहे. कैंप में निशुल्क हड्डी की बीएमडी जांच, हिमोग्लोबिन, ईसीजी, बीपी, आंखों की जांच हुई, जिसके बाद डॉक्टर्स में पुलिसकर्मियों को सही परामर्श भी दिए.

 

आईएमए के मीडिया प्रभारी डॉ. इमरान अख्तर ने बताया कि ज्यादातर मरीज हड्डी रोग, नेत्र रोग, हृदय रोग, चर्म रोग, छाती रोग, उदर रोग के मिले. बीएमडी डेक्सा मशीन की जांच में आस्टियोपेनिया (हड्डी का कमजोर होना) और आस्टियो आर्थराइटिस मिला. वहीं आईएम के अध्यक्ष डॉ शिव शंकर शाही ने बताया कि हेल्थ कैंप में हर्निया, हाइड्रोसील, बवासीर और रेक्टल प्रोलैप्स के मरीज मिले हैं. कुछ को ऑपरेशन की सलाह दी गई है.

अब थाने जाकर की जाएगी चेकिंग

इतने ही नहीं कैंप में आईएमए के सचिव डॉ. वीएन अग्रवाल ने बताया कि कुछ मरीज एलर्जी व अस्थमा के भी मिले हैं. ऐसे मरीजों को उपचार व रोकथाम के उपाय बताए गए. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ वाई सिंह सिंह ने बताया कि आंखों की एलर्जी और सूखापन से ग्रस्त मरीजों को देखा. हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ पीसी शाही व एनेस्थिसिया विशेषज्ञ डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि कम आयु में ही बढ़े हुए रक्तचाप, छाती का दर्द और दिल की धड़कन के मरीज आ रहे हैं. जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अब थानों में जाकर पुलिसवालों के स्वास्थ्य का चेकअप करेगी.

Sach ki Dastak

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x