9 बजते ही जगमगा उठा भारत, देशभर में जले दीयों से दूर हुआ अँधकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज पूरा देश दीयों, मोमबत्तियों, टॉर्च की रौशनियों और मोबाइल की फ्लैश लाइटों से जगमगा उठा। निश्चित ही यह प्रकाश पुंज कोरोना वायरस के अंधकार को खत्म करके भारत के हर कोने में फिर खुशहाली लायेगा।

बड़ा अद्भुत दृश्य रहा जब ठीक 9 बजे नौ मिनट के लिए लोग अपने घरों के दरवाजों, बालकनियों पर आ गये और दीप जलाकर रौशनी की।

..

घर की बंद लाइटों के बीच दीये और मोमबत्तियों की रौशनी एक अलग ही आभा प्रकट कर रही थीं। खास बात यह भी रही कि माँ भारती को याद करके दीप प्रज्ज्वलन करने वाले लोगों में सिर्फ आम लोग ही नहीं देश के जाने-माने राजनेता और विभिन्न क्षेत्रों के सेलेब्रटी आदि भी शुमार रहे। क्या बच्चे, क्या बूढ़े हर उम्र वर्ग के लोगों में खासा उत्साह देखते बन रहा था।

प्रधानमंत्री जी के आह्वान के बाद से ही लोग दीये और मोमबत्ती खरीदते देखे गये। कई लोगों ने तो घर पर आटे के दीपक बनाकर जलाये। खास बात यह रही कि गत माह के अंत में जनता कर्फ्यू के दिन जब शाम को 5 बजे लोगों ने ताली और थाली बजाई थी तो अधिकांश जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया था लेकिन इस बार प्रधानमंत्री की अपील का असर हुआ और लोगों ने सामाजिक दूरी बनाते हुए 9 मिनट रौशनी कर देश में एक नया उजाला कर दिया।

आज के आयोजन से जुड़ी एक और खास बात यह रही कि घर की लाइटें बंद होने के चलते ग्रिड फेल होने की जो आशंकाएं विपक्षी नेताओं की ओर से जताई जा रही थीं वह भी निराधार साबित हुईं।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x