जानिए! कौन हैं डॉ. केतन तलसाणीया

डॉ. केतन तलसाणीया की यात्रा निश्र्चय और दृढ संकल्प सहित विश्वास और बुलंद होसले की कथा है । उनका नाम किस प्रकार से मर्यादित माध्यमों और सम्पर्क रहित नम्र शुरूआत से भारत व विदेशों में प्रतिष्ठित अग्रेसर बन गया है इसके बारे में है ।


       उनका जन्म अहमदाबाद के धंधुका तहसील के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था । उनके पिता सरकारी कर्मचारी थे । उनके माता-पिता चाहते थी कि वे पढ़े और अच्छी नौकरी प्राप्त करें । डॉ. केतन इलेक्ट्रोनिक इन्जिनियर बन गए ।

      “पुस्तक की एक पंक्ति आपका जीवन बदल सकती है। ” यह कहावत उनके जीवन में सच में सिद्ध हुई । वे आढ वर्ष के थे तब एक प्रसंग उनके पर छाप छोड़ गया । होली के त्योहार का दिन था । वे होलिका दहन का उत्सव मना रहे थे । एक वृद्धा बर्तन में से खाद्य पदार्थ बाँट रही थी । वहां बच्चे जिसमें डॉ. केतन भी वे महिला के पास पहुँचे और कुछ खाना मांगा । भारतीय संस्कृति हंमेशा बाँटने में मानती है । हम बच्चों को भगवान के प्रतिनिधि के रूप में देखते है । यद्यपि उस महिला के दिमाग में एसी उदार मान्यता के सिवा कुछ अलग सा था ।उसने बच्चों को असभ्य टिप्पणीयों से अपमानित किया और उनको ठेस पहुँचाई । डॉ.. केतन को एसा लगा कि वे नम्र पृष्ठ भूमि से आए थे फिरभी उनके साथ एस प्रकार का वर्ताव किया गया था। तब उन्होंने एक पहचान बनाने का संकल्प किया । उन्होंने यह तय कर लिया कि उन्हें स्वयं की एक पहचान बनानी है और इसके लिए संकल्प किया कि मैं यह अपमान का बदला सम्मान प्राप्त कर के लुंगा, उन्हों ने यह भी तय किया कि वे महान उँचाई हांसिल करेंगे जहाँ लोग उनके पास मार्गदर्शन और मदद प्राप्त करने आयेंगे । लेकिन एक बड़ा प्रश्न यह था कि महान बनने के लिए वे क्या करेंगे ?

  नेपोलियन हिल्स ने कहा है कि “इच्छा वह सभी सिध्धियों का प्रारंभ-बिंदु है, आशा नहीं, परंतु आतुर धडकने तो है ।” डॉ. केतन महानता प्राप्त करने की आशा जीवंत रखते है । इन्जिनियर बनने के बाद भी उनकी महानता प्राप्त करने की इच्छा जाग्रत रही । वे अब भी नहीं जान पाये थे कि वे किस प्रकार इसे पा सकेंगे ।

        इन्जिनयर के गुणों में भी एक विश्लेषणात्मक मन भी होता है । ड़ॉ. केतन को नयी चीजें जानने की उत्सुकता रहती थी । वे एक एसे व्यक्ति के सम्पर्क में आए कि जो ज्योतिष एवं वास्तु के पुस्तक पढ़ते थे । इस विषय के बारे में भी वे उत्सुक बने । उनके परिवार में से कभी कोई को ज्योतिष विज्ञान के साथ कुछ लेना-देना नहीं था । जब जब उन्होंने इस विषय के बारे में खोज की तब तब उनकी रुचि बढ़ती गई । उन्होंने ज्योतिष शास्त्र और वास्तु की दृष्टि से अपने जीवन की दैनिक घटनाओं का विश्लेषण किया ।
      जब वे किसी के घर मुलाकात लेते तब उनके दिमाग में अन्य प्रश्न खडे होते थे । इस परिवार को आर्थिक अथवा स्वास्थ्य समस्याए क्यों है ?

       उन्होंने ज्योतिषशास्त्र और वास्तु में इन प्रश्नों के उत्तर खोजे । उन्हे एसा महसूस होता था कि कोई सुपर पावर अथवा मार्गदर्शक शक्ति है जो उसके लिए मुझे सुचित किया करती है ।

         एक एसा समय भी होता है कि जब संपत्ति वास्तु से सुसंगत होने पर भी यहाँ रहनेवालों को आर्थिक, निजी अथवा स्वास्थ्य समस्याए आती है । इन बाबतों के बारे में उन्होंने संशोधन प्रारंभ किया ।
क्या गलती है और कहां है ?
इस समय वे एक पेरानोर्मल वास्तु के निर्माण पर पहुँचे । वे औद्योगिक और आवासीय संपत्ति पर विस्तृत संशोधन कार्य करने लगे । उन्होंने इस पर एक थिसिस लिखि । इस विषय में डॉक्टरेट पूर्ण करनेवाले विश्व में एक मात्र व्यक्ति होने के कारण पेरानोर्मल प्रवृत्ति में वास्तु विज्ञान में ड़ॉक्टरेट प्राप्त करनेवाले प्रथम भारतीय के रूप में विश्वविक्रम धारक बन गये है ।

        इसके बाद उन्हें रोकनेवाला कोई नहीं था । डॉ. केतन के नाम कई एवोर्ड्स व रिकार्ड है, जैसे कि
ब्रेवो इन्टरनेशनल बुक औफ वर्ल्ड रिकार्ड – 2019, भारत के प्रथम पेरानोर्मल वास्तु वैज्ञानिक और सलाहकार तथा एसीई ज्योतिष विज्ञान के प्रशिक्षक बनने का सम्मान,
एशियन वर्ल्ड रेकॉर्ड धारक, वर्ल्ड रेकॉर्ड इण्डिया धारक, चोलन बुक ओफ वर्ल्ड रेकॉर्ड धारक,
जीनियस इन्डियन ऐचिवर्स एवार्ड 2018 – एज्युकेशन जीनियस से सम्मानित,
इन्टरनेशनल लाइफ चाइम एचीवमेन्ट एवोर्ड मलेशिया से सम्मानित, इन्डिया राइसिंग स्टार एवोर्ड,
इन्डिया स्टार पर्सनालिटी एवोर्ड, इन्डिया स्टार पेशन एवार्ड, इन्डिया स्टार आईकोन एवार्ड आदि इन्डिया स्टार बुक ओफ रेकॉर्ड द्वारा सम्मानित,
जीनयस असाधारण टेलेन्ट्स एवोर्ड जीनियस बुक ओफ रेकॉर्ड द्वारा सम्मानित, संकल्प से सिध्धि एवार्ड,
एक्सलन्ट टिचर आइकॉन एवार्ड – उत्तर प्रदेश बुक ओफ रेकॉर्ड, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयीजी नेशनल एक्सलन्स एवार्ड से सम्मानित,

उत्साह, समर्पण, प्रमाणिकता और सौहार्दपूर्ण नियत, तथा सुप्रीम शक्तियों के साथ आप सभी का प्यार और शुभकामनाएं, आशीर्वाद से मुझे इतनी उँचाई प्राप्त हुई है । आप सभी का अनेक अनेक धन्यवाद ।

आपके सपने और इच्छाओं का अनुसरण करें । उसके पर हौसले और नेकी से कार्य करते रहे तो सफलता तो आप के आसपास खड़ी है।

डॉ. केतन तलसानिया आज समाज में लोगों का हौंसला बढाने, किसी को कुछ मदद, और खुशियाँ के साथ खाना खिलाने का काम करते हैं। दुनिया उन्हें जानने लगी है। अब वह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। 

__ डॉ. केतन तलसाणीया, अहमदाबाद गुजरात ।
इन्डियास फर्स्ट सायन्टीफीक पैरानॉर्मल वास्तु सलाहकार, वास्तुशास्त्र सलाहकार /

1 thought on “जानिए! कौन हैं डॉ. केतन तलसाणीया

  1. Dr. Ketan Talsaniya is a very impressive humble person and very very hard-working person . He is a social and very helpful. His life is full of struggle and inspiring for all of us. I know him very well and met him at different locations. This interview is tribute to his deep knowledge of Vastu subject and skills to handle the situations. We wish him all the best and good health. Wish him many more awards in near future.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *