परिवार व्यवस्था युवाओं को डिप्रेशन से बचाने की सर्वश्रेष्ठ औषधि ✍️ उपराष्‍ट्रपति एम• वेंकैया नायडू


उपराष्‍ट्रपति एम• वेंकैया नायडू ने कहा है कि परिवार की व्‍यवस्‍था युवाओं को डिप्रेशन से बचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ औषधि है। श्री नायडू चेन्‍नई में इथिराज कॉलेज फॉर वूमैन के प्‍लेटिनम जुबली समारोहों को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर तमिलनाडु के मत्‍स्‍य पालन और कार्मिक तथा प्रशासनिक सुधार मंत्री डी• जयकुमार और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति मौजूद थे।

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि पितृसत्‍ता, रूढ़िवाद, अतिवाद और धर्मांधता का सर्वश्रेष्‍ठ तोड़ महिलाओं को शिक्षित करना है। उन्‍होंने समाज को अधिकार सम्‍पन्‍न बनाने के लिए लड़कियों की शिक्षा की आवश्‍यकता पर बल दिया।

यदि भारत एक ऐसा देश बना है, जिसने संवैधानिक मूल्‍यों को ग्रहण किया है, तो उसे अपने विकास के प्रयासों के केन्‍द्र में लड़कियों की शिक्षा को अवश्‍य रखना चाहिए।

महिलाओं के साथ भेदभाव लिंग असमानता जैसी घटनाओं पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने ऐसी सामाजिक कुरीतियों से कड़ाई से निपटने का आह्वान किया।

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण राष्‍ट्रीय विकास की पूंजी है। उन्‍होंने कहा कि भारत की विकास यात्रा में महिलाओं को शामिल करने के लिए भारत बड़े कदम उठा रहा है।

उन्‍होंने राष्‍ट्रीय विकास में महिलाओं के योगदान की सराहना की और कहा कि भारतीय महिलाओं ने विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता का परिचय दिया है चाहे वह राजनीति हो, उद्योग, खेल, टेक्‍नोलॉजी, सेवा अथवा छात्रवृत्ति। उन्‍होंने साबित कर दिया है कि अवसर मिलने पर वे ऊंचाईयों को छू सकती हैं।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x